Friday , May 3 2024
Home / जीवनशैली / चेहरे पर निखार पाने के लिए इस्तेमाल करें नारियल का तेल

चेहरे पर निखार पाने के लिए इस्तेमाल करें नारियल का तेल

हर घर में आसानी से मिलने वाला नारियल का तेल सेहत ही नहीं ब्यूटी की दुनिया में भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें स्किन का मॉइश्चर लेवल मेंटेन करने के ढेरों गुण छिपे होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्वचा पर इसका इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में इसके बारे में।

नारियल का तेल सेहत से लेकर ब्यूटी तक में खूब यूज किया जाता है। इसमें स्किन को मॉइस्चराइज करने वाले कई गुण होते हैं जिससे त्वचा को फायदा हो सकता है, लेकन कई बार ये फायदे की जगह आपके लिए नुकसान की वजह बन सकता है। ऐसे में बिना सोचे समझे इसका इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों को जान लेना चाहिए। आइए जानते हैं कि बिना स्किन प्रॉब्लम या स्किन टाइप को समझे, इसका इस्तेमाल आपको क्या-क्या साइड इफेक्ट्स पहुंचा सकता है।

फाइन लाइन्स की समस्या
कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने में नारियल का तेल काफी कारगर माना जाता है, ऐसे में अक्सर महिलाएं धड़ल्ले से इसका यूज करती हैं। बेशक ये काफी सस्ता पड़ता हो, लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स को बढ़ा सकता है। चूंकि ये काफी हैवी ऑयल होता है इसलिए ये आपकी स्किन में डीप नहीं जा पाता है। ऐसे में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने वाला दावा खोखला ही साबित होता है।

कील-मुंहासों को बढ़ाता है
स्किन केयर में इसका यूज आप कर रही हैं या इससे मेकअप रिमूव कर लेती हैं, तो जान लीजिए कि कॉमेडोजेनिक होने के कारण ये आपके स्किन पोर्स को ब्लॉक करके कील-मुंहासों को बढ़ाने का काम करता है। सेंसिटिव और ऑयली स्किन वालों के लिए तो ये काफी खराब रहता है। ये आपकी स्किन में ऑयल प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिससे पिंपल्स हो जाते हैं।

एलर्जी हो सकती है
त्वचा पर इसके इस्तेमाल से एलर्जी होना भी एक सामान्य बात है। नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से स्किन पर रैशेस हो सकते हैं। इसमें मौजूद वसा के कारण त्वचा पर एक बैरियर बन जाता है, जिससे नमी बंद हो जाती है और स्किन अंदर से ड्राई होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने स्किन टाइप को पहचानकर ही इसका इस्तेमाल करें। सीधे तौर पर इसे त्वचा पर लगाने से बेहतर है कि आप इसे किसी फेस पैक में मिलाकर ही लगाएं। इसके अलावा ध्यान रखें कि इसे चेहरे पर ओवरनाइट बिल्कुल न छोड़ें।