Saturday , July 27 2024
Home / MainSlide / सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वालों की परेशानियों का सरकार को एहसास- राजनाथ

सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वालों की परेशानियों का सरकार को एहसास- राजनाथ

(फाइल फोटो)

जम्मू 08जून।गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार को सरहद पर रहने वाले लोगों की मुसीबतों का पूरा एहसास है और इन्हें दूर करने के लिए कई कदम उठाए गए है।

श्री सिंह ने आज भारत-पाकिस्तान सीमा के पास आर. एस. पुरा सेक्‍टर में कहा कि सीमावर्ती इलाकों के लोगों के हितों की रक्षा के‍ लिए सरकार प्रतिबद्ध है।उन्होने कहा कि..हम लोगों ने नौ बटालियन गठित करने का फैसला किया है। इसमें से दो बटालियन केवल सीमा के आसपास रहने वाले नौजवानों के लिए होगी लेकिन जो पांच इंडिया रिजर्व बटालियन होगी जहां पर पांच हजार से अधिक नौजवानों को रिक्रूटमेंट होगा। वहीं पर एक शर्त हम लोगों ने लगा रखी है।उसमें 60 पर्सेंट रिजर्वेशन रहेगा जोकि सीमा पर रहने वाले परिवार है उन परिवारों के जवानों के लिए रिजर्वेंशन रहेगा..।

गृहमंत्री ने कहा कि गोलाबारी से प्रभावित लोगों के लिए सामुदायिक बंकर बनाए जाने की योजना है।उन्होने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से आए शरणार्थियों की तरह पश्चिमी पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को भी प्रति परिवार साढ़े पांच लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। उन्होंने कश्मीरी विस्थापितों को दी जाने वाली सहायता की राशि दस हजार रुपये मासिक से बढ़ाकर तेरह हजार रुपये करने की भी घोषणा की।