Saturday , March 2 2024
Home / जीवनशैली / कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे

कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे

कद्दू की सब्जी हर घर में खाई जाती है। इसे कई लोग सीताफल के नाम से भी जानते हैं। भले ही बच्चे इसे देखकर नाक-मुंह सिकोड़ते हों लेकिन क्या आपको पता है कि बड़े भी इसके फायदों से अनजान रहते हैं। इसकी सब्जी तो कई लोग खाते हैं लेकिन अक्सर इसके बीज को फेंक देते हैं जिनमें ढेरों फायदे छिपे होते हैं।

कद्दू या सीताफल आपने कई बार खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी इनके अंदर मौजूद बीजों पर ध्यान दिया है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन बीजों में सेहत के ढेरों फायदे छिपे होते हैं, जिन्हें आप बेकार समझकर फेंक देते हैं। इनमें फाइबर, मैग्नीशियम, ज़िंक, कैल्शियम और आयरन जैसी चीजों का खजाना होता है। ऐसे में भले ही आपके बच्चे कद्दू म खाते हों, लेकिन आपको उन्हें इसके बीच जरूर खिलाने चाहिए। महिला हो या पुरुष दोनों के लिए इनका सेवन काफी फायदेमंद होता है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं इनके बारे में।

पुरुषों की प्रोस्टेट हेल्थ करता है बेहतर
पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए कद्दू के बीज का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इनमें शुक्राणुओं की गुणवत्ता बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं। कद्दू के बीजों को खाने से पुरुषों में प्रोस्टेट ग्लैंड स्वस्थ रहता है। कई स्टडीज में ये भी दावा किया गया है कि इनके सेवन से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का भी खतरा कम होता है।

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद
आपकी त्वचा और बालों की सेहत के लिए भी ये छोटे-छोटे बीज बड़े काम के होते हैं। ऐसे में अगर आप भी हेल्दी स्किन और हेयर की चाहत रखते हैं, तो आपके लिए ये बीज खाना काफी फायदेमंद होगा। इसके लिए आप इन्हें सुखाकर, अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर
मैग्नीशियम से भरपूर ये बीज आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद कारगर माने जाते हैं। इनके सेवन से आप डायबिटीज के जोखिम से भी बच सकते हैं। ये इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी बेहतर करते हैं।

हार्ट हेल्थ दुरुस्त करते हैं
इसके बीजों को आप अगर आपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं, तो इससे स्ट्रोक और हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो जाता है। चूंकि कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, ऐसे में इन्हें खाने से नाइट्रिक ऑक्साइड का लेवल बूस्ट होता है और ये आपके आपके ब्लड फ्लो को भी सुधारता है।

कैसे करें कद्दू के बीजों का सेवन?
वैसे तो इन्हें आप अपने मॉर्निंग ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर में भी जगह दे सकते हैं, लेकिन सुबह नाश्ते में इन्हें खाना सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है। आप इन्हें रोस्ट करके, अंकुरित करके या ओट्स आदि में एड करके भी खा सकते हैं। इन्हें रोजाना एक मुट्ठी खाने से आपकी सेहत को ढेरों फायदे मिलेंगे।