Thursday , July 4 2024
Home / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़: युवाओं को रोजगार देने के लिए विष्णुदेव सरकार शुरू करेगी उद्यम क्रांति योजना

छत्तीसगढ़: युवाओं को रोजगार देने के लिए विष्णुदेव सरकार शुरू करेगी उद्यम क्रांति योजना

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने छत्तीसगढ़ का बजट पेश किया। इस बजट में युवाओं को लेकर महत्वपूर्व घोषणा की गई है। युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने कई अहम कदम उठाएं हैं। कई प्रावधान तय कर बजट बनाया है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा में विष्णुदेव साय सरकार ने आज शुक्रवार को अपना पहला बजट पेश किया। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने छत्तीसगढ़ का बजट पेश किया। इस बजट में युवाओं को लेकर महत्वपूर्व घोषणा की गई है। युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने कई अहम कदम उठाएं हैं। कई प्रावधान तय कर बजट बनाया है।

प्रदेश के युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना का इस बजट में प्रावधान किया गया है। दीनदयाल उपाध्याय भूमि कृषि मजदूर योजना प्रारंभ करने के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना स्टेट कैपिटल योजना के लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के लिए 2887 करोड़ का बजट रखा गया है। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को रोजगार देने के लिए 561 करोड़ का बजट रखा गया है। इन्वेस्ट इंडिया की तर्ज पर इन्वेस्ट छत्तीसगढ़ आयोजित करने के लिए इस बजट में प्रावधान किया गया है।

पुलिस विभाग में करियर बनाने वाले युवाओं के लिए राज्य पुलिस बल में 1089 पदों की वृद्धि की गई है। नक्सल क्षेत्र में तैनात जवानों की सुरक्षा के लिए स्पीक रेजिस्टेंट बूट देने का निर्णय लिया गया है। ई-कोर्ट के लिए 596 पदों का सृजन होगा। इसके साथ ही छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए 20 करोड़ प्रावधान किया गया है। इसके लिए 5 नवीन जिलों में जिला कार्यालयों की स्थापना होगी। छत्तीसगढ़ युवा रत्न सम्मान के लिए 1 करोड़ 50 लाख दिए जाएंगे। कला साहित्य खेल के क्षेत्र में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहित और उन्हें सम्मान देने के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया गया है। राज्य सहकारी बैंक की ओर से खास तरह के प्रशिक्षण संचालित किए जा सकें। प्रशिक्षण संस्थान के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।