Saturday , March 2 2024
Home / जीवनशैली / विसरल फैट बना सकता है आपको कई बीमारियों का शिकार

विसरल फैट बना सकता है आपको कई बीमारियों का शिकार

पेट और कमर पर जमी चर्बी देखने में तो खराब लगती ही है साथ ही ये सेहत संबंधी कई बीमारियों की भी वजह बन सकती है। वैसे आपको बता दें फैट शरीर के अंदरुनी अंगों पर भी जमा हो सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो अंदरूनी अंगों पर जमा होने वाले फैट से हृदय संबंधी समस्याओं, हाई कोलेस्ट्रॉल, टाइप 2 डायबिटीज, अल्जाइमर होने का खतरा बढ़ जाता है।

क्या है विसरल फैट?

आंतों में जमे फैट को विसरल फैट (Visceral fat) के नाम से जाना जाता है। यह फैट बॉडी के सेंटर प्वाइंट पर खासतौर से देखने को मिलता है। इसके अलावा यह हार्ट, लंग्स, लीवर और शरीर के दूसरे अंदरूनी अंगों पर भी जमा होने लगता है। जिस वजह से इसे हिडन फैट भी कहा जाता है।

शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी सेहत के लिए हानिकारक होती है। इससे कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विसरल फैट को बिना दवाइयों के कुछ आसान उपायों की मदद से आसानी से कम किया जा सकता है।

विसरल फैट बढ़ने के कारण

शरीर में बढ़ने वाले विसरल फैट की सबसे बड़ी वजह फिजिकल एक्टिविटी की कमी होती है। दूसरी वजह जेनेटिक्स है। तीसरी वजह महिलाओं से जुड़ी हुई है। बढ़ती उम्र में मेनोपॉज के बाद बॉडी फैट गेन करने लगती है। कमर और पेट के आसपास सबसे ज्यादा फैट नजर आता है। 

विसरल फैट से होने वाले खतरे

– हाई ब्लड प्रेशर

– टाइप 2 डायबिटीज

– अल्जाइमर 

– हार्ट अटैक

विसरल फैट से छुटकारा पाने के उपाय

एक्सरसाइज के लिए वक्त निकालें

विसरल फैट कम करने का सबसे असरदार उपाय है रोजाना कुछ देर की एक्सरसाइज। हफ्ते में चार से पांच दिन जरूर एक्सरसाइज के लिए निकालें। कार्डियो से लेकर वेट ट्रेनिंग, एब्स एक्सरसाइजेस की मदद से बॉडी तो शेप में आ ही जाएगी साथ ही अंदरूनी अंगों पर जमा फैट भी कम होने लगता है। 

ईजी टू डाइजेस्ट फूड खाएं

आंतों पर जमी चर्बी से जल्द छुटकारा पाने के लिए खानपान में ऐसी चीज़ों को शामिल करें, जो आसानी से पच जाती हैं। इसमें खिचड़ी, सूप, सलाद जैसी चीज़ों को शामिल करें।  

रिफाइंड शुगर बंद कर दें

शरीर के अंदरूनी अंगों पर जमी जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए डाइट से रिफाइंड शुगर को आउट कर दें। इनकी जगह नेचुरल शुगर का इस्तेमाल करें। जिसके लिए शहद और गुड़ बेस्ट ऑप्शन्स हैं। जो नेचुरल होने के साथ ही कई तरह के पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। 

शराब पीना अवॉयड करें

रोजाना शराब पीने की आदत सेहत से जुड़ी कई समस्याओं की वजह बन सकती है। फैटी लीवर के साथ ही इससे शरीर में विसरल फैट भी बढ़ने लगता है। इसे कम करने के लिए शराब का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें। 

पर्याप्त नींद लेना है बहुत जरूरी

नींद की कमी से सिर्फ मूड ही चिड़चिड़ा नहीं रहता, बल्कि इससे वजन भी तेजी से बढ़ता है। हेल्दी बने रहने के लिए एक्सपर्ट्स रोजाना 7 से 8 घंटे नींद लेने की सलाह देते हैं। पर्याप्त नींद लेने से विसरल फैट को भी कम करने में मदद मिलती है।