Tuesday , March 5 2024
Home / खास ख़बर / यूपी: आधी आबादी को आत्मनिर्भरता का मंत्र देंगे सीएम योगी

यूपी: आधी आबादी को आत्मनिर्भरता का मंत्र देंगे सीएम योगी

योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में सुबह 11 बजे से नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम शुरू होगा। कार्यक्रम में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) से जुड़ी महिलाओं से संवाद कर सीएम ने उन्हें स्वावलंबन के लिए प्रेरित करेंगे। दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति की विशेष तौर पर चर्चा होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम के तहत 14 फरवरी को महिलाओं के साथ संवाद करेंगे। कुछ चुनिंदा महिलाओं को सम्मानित कर समूची आधी आबादी को आत्मनिर्भरता का मंत्र देंगे। स्वावलंबी हो रहीं महिलाओं को और आगे बढ़ने की दिशा में प्रेरित करेंगे।

योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में सुबह 11 बजे से नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम शुरू होगा। कार्यक्रम में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) से जुड़ी महिलाओं से संवाद कर सीएम ने उन्हें स्वावलंबन के लिए प्रेरित करेंगे। दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति की विशेष तौर पर चर्चा होगी।

इस मिशन के अंतर्गत गोरखपुर में अब तक कुल 20,847 समूहों का गठन किया जा चुका है। इसमें कुल 3,05,324 समूह सदस्यों को जोड़ा गया है। 14,690 समूहों को रिवाल्विंग फंड और 9951 समूहों को सीआईएफ सुविधा देकर कुल 131 करोड़ रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई गई है।

प्रत्येक ग्राम पंचायत से दो-दो मॉडल समूह हैं विकसित
जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत से दो-दो मॉडल समूह विकसित किए गए हैं, जिसमें कुल 2470 स्वयं सहायता समूहों का चयन किया गया है। 3558 समूह सदस्यों को विभिन्न ट्रेडों जैसे सिलाई, अचार, मसाला निर्माण, सॉफ्ट टॉय बनाना, दोना पत्तल, लोक सेवा केंद्र का संचालन, जनरल स्टोर, अगरबत्ती, सब्जी उत्पादन, मशरूम, शहद उत्पादन, कृषि कार्य, पशुपालन आदि में प्रशिक्षित भी किया गया है।

नव दंपती को सरकार से मिलेगा उपहार
गोरखपुर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त आवेदनों के सत्यापन के बाद करीब एक हजार जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न कराया जाना प्रस्तावित है। प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं। 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य खर्चों के मद में है।

रजही गांव में सीएम की लगेगी चौपाल
गोरखपुर। भाजपा के गांव चलो अभियान के तहत मुख्यमंत्री की चौपाल बुधवार को शाम चार बजे से रजही गांव में लगेगी। वे गांव में पहले भ्रमण करेंगे और इसके बाद मतदाताओं से संवाद करेंगे। इसके अलावा सरकारी की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। बूथ स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं और पन्ना प्रमुख से भी संवाद कर सकते हैं। भाजपा महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर तैयारी की जा रही है।

दो दिवसीय दौरे पर कल आएंगे सीएम योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 14 फरवरी को दो दिवसीय दौर पर आएंगे। वह सुबह योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित महिलाओं के सम्मान और संवाद से जुड़े नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। दोपहर बाद खाद कारखाना परिसर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जाएंगे, जहां एक हजार गरीब बेटियों को आशीर्वाद देंगे। शाम को गांव चलो अभियान के तहत रजही गांव में मतदाताओं और लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

नारी शक्ति वंदन समारोह बुधवार को पूर्वाह्न 11 बजे से योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में प्रस्तावित है। जिले में दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति की विशेष तौर पर चर्चा भी की जाएगी। दोपहर बाद तीन बजे से खाद कारखाना परिसर में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह कार्यक्रम में वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं उपस्थित रहेंगे। जिला प्रशासन और समाज कल्याण विभाग के अधिकारी सामूहिक विवाह कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।