Thursday , May 2 2024
Home / जीवनशैली / बालों को तेजी से बढ़ाने में बेहद असरदार हैं तिल से बने ये 3 हेयर पैक्स…

बालों को तेजी से बढ़ाने में बेहद असरदार हैं तिल से बने ये 3 हेयर पैक्स…

झड़ते बाल टेंशन बढ़ाने के साथ ही खूबसूरती को भी फीका करने का काम करते हैं। बालों के झड़ते के पीछे न्यूट्रिशन देखभाल की कमी सबसे बड़ी वजह होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो तिल के बीजों से बने हेयर पैक को करें हेयर केयर रूटीन में शामिल। जिससी मदद से पा सकती हैं कई समस्याओं से छुटकारा।

लाख जतन के बाद भी बालों की ग्रोथ नहीं हो रही और न ही उनका टूटना- झड़ना बंद हो रहा है, तो इसके लिए आपको अपनी डाइट, लाइफस्टाइल और हेयर केयर पर गौर फरमाने की जरूरत है। जहां घने, काले, लंबे और मुलायम बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं, तो वहीं रूखे, बेजान और पतले बाल इसे कम करने का। अगर आपके भी बाल बहुत ज्यादा डैमेज हो रखे हैं और शैंपू, कंडीशनर बदलने का भी कोई खास असर नहीं नजर आ रहा, तो तिल से बने हेयर पैक्स को एक बार आजमाकर देखें।

तिल में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण बालों से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान हैं। इससे झड़ते बालों की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे करना है बालों में इसका इस्तेमाल।

तिल से बने हेयर पैक्स

  1. तिल, प्याज के रस के साथ एलोवेरा जेल का पैक
    कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं, तो उसके लिए काले तिल को पीसकर इसका फाइन पाउडर बना लें। इसमें बालों की लंबाई के हिसाब से एलोवेरा जेल और प्याज का रस मिलाएं। सारी चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पैक को बालों पर अप्लाई करें। लगभग 20 से 25 मिनट लगाकर रखें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। इस पैक से बालों में चमक भी आती है।
  2. तिल, दही और शहद का हेयर पैक
    प्रोटीन रिच डाइट या प्रोटीन से भरपूर चीज़ें दोनों ही बालों के लिए फायदेमंद हैं। दही में प्रोटीन की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसे और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए तिल को हल्का भून लें और फिर इसका पाउडर बना लें। इसमें लगभग 2 चम्मच दही और 1/2 चम्मच शहद मिक्स करें। स्कैल्प के साथ बालों की लंबाई पर भी इस पैक को अप्लाई करें। 30 मिनट बाद शैंपू कर लें।
  3. तिल के तेल और मेथी पाउडर का हेयर पैक
    बालों की ग्रोथ के लिए नारियल, सरसों से नहीं, बल्कि तिल के तेल से मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। इसे और ज्यादा असरदार बनाने के लिए इसमें 1 चम्मच जितना मेथी पाउडर भी मिला लें। 30-40 मिनट तक बालों में लगाकर रखें। फिर हर्बल शैंपू से वॉश कर लें।