Thursday , May 2 2024
Home / जीवनशैली / दही कैसे खाएं…चीनी मिलाएं या नमक

दही कैसे खाएं…चीनी मिलाएं या नमक

दही इम्यून सिस्टम के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन यह पता होना जरूरी है कि दही खाने का सही तरीका क्या है। कुछ लोग दही में चीनी मिलाकर खाना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग नमक। यदि आप भी दही में नमक मिलाकर खाते हैं, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इससे कई नुकसान हो सकते हैं। दही में नमक मिलाकर खाने से ये पेट की मेटाबोलिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। यह पेट में गुड और बैड बैक्टीरिया को भी प्रभावित करता है।

दही में नमक खाने के नुकसान

दही में नमक मिलाकर खाने से कई नुकसान हो सकते हैं। दही में नमक मिलाते हैं तो यह इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाता है। जिससे मेटाबोलिक गतिविधियां प्रभावित होती हैं। इस लिए आप भी दही में नमक मिलाकर खाते हैं तो सावधान हो जाएं।

दही में नमक मिलाकर खाने के फायदे

दही में नमक मिलाकर खाने पर इसका एसिडिक गुण बेअसर हो जाता है। जिससे इसको पचाना आसान हो जाता है। दही में ऐसे लोग नमक मिलाकर खा सकते हैं, जो दही के विटामिन सी की वजह से इसे खाने से बचते हैं।

कब और कैसे खाएं?

दही को सुबह खानी चाहिए। कोशिश करें इसमें नमक और चीनी न मिलाएं। यदि दही खाने से एसिडिटी की समस्या हो रही है, तो दही में सेंधा नमक मिलाएं। ऐसा करने पर दही के गुणों को ज्यादा नुकसान नहीं होता है। सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा।