Saturday , May 4 2024
Home / बाजार / शेयर बाजार या म्‍यूचुअल फंड के अलावा ये भी हैं इन्वेस्टमेंट ऑप्शन

शेयर बाजार या म्‍यूचुअल फंड के अलावा ये भी हैं इन्वेस्टमेंट ऑप्शन

शेयर बाजार में अक्सर उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। ऐसे में जब भी बाजार में गिरावट देखने को मिलती है तो निवेशकों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। दरअसल, शेयर बाजार काफी जोखिम भरा होता है। अगर इसकी सही जानकारी नहीं होती है तो नुकसान भी हो सकता है।

ऐसे में अगर बिना कोई रिस्क के निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास कई ऑप्शन है। आप सरकारी योजनाओं में भी निवेश कर सकते हैं।

सरकार द्वारा कई स्मॉल सेविंग स्कीम चलाई जा रही है। इन स्कीम में रिटर्न की गारंटी दी जाती है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस के तहत संचालित होती है। आप किसान विकास पात्र पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) और पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट आदि कई स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

इन स्कीम में अच्छे रिटर्न तो मिलता ही है साथ ही इसमें कोई रिस्क भी नहीं होता है।

किसान विकास पात्र

अगर आप किसान विकास पात्र (Kisan Vikas Patra) में निवेश करते हैं तो आपकी निवेश राशि डबल हो सकती है। इस स्कीम में सरकार 7.5 फीसदी का ब्याज देती है। आप 1,000 रुपये से इस स्कीम में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। बता दें कि इस योजना में राशि को डबल (Double Money Scheme) होने में 9 साल 1 महीने का समय लगेगा। इसका मतलब है कि अगर आप 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद आपको 2 लाख रुपये मिलेंगे।

पब्लिक प्रोविडेंड फंड

पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) रिटायरमेंट के बाद इनकम जारी रखने में काफी मदद करता है। इस स्कीम का मैच्योरिची पीरियड 15 साल होता है। निवेशक चाहे तो इसके टेन्योर को 5 साल आगे बढ़ा सकता है। इस स्कीम में आप एक साल में 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। बता दें कि इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट का लाभ भी मिलता है। सरकार इस स्कीम पर 7.1 फीसदी दर के हिसाब से ब्याज देती है।

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit) में भी निवेश की राशि डबल हो सकती है। इस स्कीम में सरकार 7.5 फीसदी का ब्याज देती है। अगर आप इस स्कीम में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 5 साल के बाद 1,44,829 रुपये मिलेंगे। वहीं अगले 5 साल में निवेशक को 2,89,658 रुपये मिलेंगे।