Saturday , May 4 2024
Home / बाजार / टाटा समूह का मार्केट कैप पाकिस्तान की जीडीपी से भी आगे निकला

टाटा समूह का मार्केट कैप पाकिस्तान की जीडीपी से भी आगे निकला

टाटा समूह का कुल बाजार पूंजीकरण लगभग 365 बिलियन डॉलर या 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक है और यह पाकिस्तान की जीडीपी से अधिक है। आईएमएफ के अनुमानों के अनुसार पाकिस्तान की जीडीपी लगभग 341 बिलियन डॉलर है।

टाटा समूह की कंपनियों का संयुक्त बाजार मूल्य पाकिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को पार कर गया है। मीडिया रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कैसे नमक से सॉफ्टवेयर तक का कारोबार करने वाले समूह की सूचीबद्ध कंपनियों ने शेयर बाजार में एक साल में बड़ा रिटर्न दिया है। इस रिटर्न के बूते टाटा समूह का संयुक्त मूल्य अब संकटग्रस्त पाकिस्तान की पूरी अर्थव्यवस्था से अधिक हो गया है। पाकिस्तान पाकिस्तान फिलहाल राजनीतिक अस्थिरता, ऋण संकट और मुद्रास्फीति से जूझ रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, टाटा समूह का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) लगभग 365 बिलियन डॉलर या 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक है और यह पाकिस्तान की जीडीपी से अधिक है। आईएमएफ के अनुमानों के अनुसार पाकिस्तान की जीडीपी लगभग 341 बिलियन डॉलर है।

टाटा समूह के सभी सूचीबद्ध कारोबारों में आईटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टीसीएस का बाजार पूंजीकरण करीब 15 लाख करोड़ रुपये या 170 अरब डॉलर है। आईएमएफ के अनुमान के अनुसार, अकेले टीसीएस ही पाकिस्तान की नकदी संकट और कर्ज में डूबी अर्थव्यवस्था के आधे के बराबर है। हालांकि टाटा समूह की सभी कंपनियों ने ग्रुप के कुल मार्केट वैल्यू में वृद्धि में योगदान दिया है, लेकिन टाटा मोटर्स और ट्रेंट का इसमें सबसे बड़ा योगदान है।

टाटा मोटर्स के शेयरों में महज एक साल में 110 फीसदी की तेजी आई है, जबकि ट्रेंट के शेयरों में 200 फीसदी की भारी तेजी आई है। इसके अलावे टाटा टेक्नोलॉजीज, टीआरएफ, बेनेरास होटल्स, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन, टाटा मोटर्स, ऑटोमोबाइल कॉर्पोरेशन ऑफ गोवा और आर्टसन इंजीनियरिंग जैसे शेयरों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा ग्रुप की कम से कम 25 कंपनियां स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्टिंग हैं और उनमें से सिर्फ एक टाटा केमिकल्स में साल भर में 5 पर्सेंट की गिरावट आई है। लेकिन ये सिर्फ समूह की सूचीबद्ध कंपनियां हैं। टाटा समूह के तहत कई गैर-सूचीबद्ध कंपनियां हैं, जिनमें टाटा संस, टाटा कैपिटल, टाटा प्ले, टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयर इंडिया शामिल हैं।

अगर इन कारोबारों पर विचार किया जाए तो टाटा समूह के कुल बाजार पूंजीकरण में उल्लेखनीय वृद्धि आई है। प्रदान करने के लिए, टाटा कैपिटल, जो कथित तौर पर अगले साल अपना आईपीओ लॉन्च करने की योजना बना रहा है, की गैर-सूचीबद्ध बाजार पर लगभग 2.7 लाख करोड़ रुपये की मार्केट वैल्यू है। टाटा समूह एक पेशेवर रूप से प्रबंधित समूह है, बड़े पैमाने पर परोपकारी ट्रस्टों के स्वामित्व में है और इसमें को एक व्यक्तिगत प्रमोटर नहीं है। गौरतलब है कि रतन टाटा की टाटा संस में 1 फीसदी से भी कम हिस्सेदारी है।

पाकिस्तान में जारी है आर्थिक संकट
पाकिस्तान इतिहास में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। पड़ोसी देश 125 अरब डॉलर के बाहरी कर्ज और देनदारियों से जूझ रहा। यह देश जुलाई से शुरू होने वाले 25 अरब डॉलर के विदेशी ऋण भुगतान के लिए धन जुटाने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा, पाकिस्तान का तीन अरब डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम अगले महीने समाप्त होने वाला है, जिससे उसकी वित्तीय चुनौतियां और बढ़ जाएंगी। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 8 बिलियन डॉलर के आसपास मंडरा रहा है, पाकिस्तान की आवश्यक आयात को कवर करने की क्षमता केवल दो महीने तक सीमित है। इसके अलावा, पाकिस्तान के ऋण और जीडीपी अनुपात 70 प्रतिशत से अधिक हो गया है, जिससे क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के बीच ब्याज भुगतान की स्थिरता के बारे में चिंता बढ़ गई है।

भारत की अर्थव्यवसथा 3.7 ट्रिलियन डॉलर के पार
दूसरी ओर, भारत की अर्थव्यवस्था 3.7 ट्रिलियन डॉलर की हो गई है, जो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के आकार से लगभग 11 गुना बड़ी है और वित्त वर्ष 28 तक भारत का लक्ष्य दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना है। अब तक, भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।