Wednesday , April 24 2024
Home / बाजार / शेयर बाजार: सेंसेक्स 1 और निफ्टी 9 अंक की बढ़त

शेयर बाजार: सेंसेक्स 1 और निफ्टी 9 अंक की बढ़त

गुरुवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। आज दोनों सूचकांक हल्की बढ़त के साथ खुले हैं। बुधवार को सुबह बाजार में तेजी देखने को मिली थी, लेकिन बाद में दोनों सूचकांक निचले स्तर पर गिरकर बंद हो गए।

आज सेंसेक्स 1.93 अंक या 0.00 फीसदी की बढ़त हासिल करके 72,625.02 अंक पर खुला और निफ्टी 9.20 अंक या 0.04 प्रतिशत की मामूली तेजी के साथ 22,064.20 अंक पर पहुंच गया।

खबर लिखते वक्त निफ्टी पर लगभग 1620 शेयरों में तेजी और 656 शेयरों में गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक
निफ्टी पर ग्रासिम इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एलटीआईमाइंडट्री और आयशर मोटर्स के शेयर में तेजी देखने को मिली है, जबकि एशियन पेंट्स, पावर ग्रिड कॉर्प, बीपीसीएल, एचडीएफसी बैंक और डॉ रेड्डीज लैब्स लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल
बुधवार को अमेरिकी शेयर ज्यादातर बढ़त पर बंद हुए जबकि यूरोपीय शेयर मिश्रित रुख के साथ बंद हुए। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की जनवरी की बैठक के मिनटों से पता चला कि अधिकांश नीति निर्माता ब्याज दरों में जल्द कटौती के जोखिमों के बारे में चिंतित थे।

विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बुधवार को शुद्ध खरीदार रहे और उन्होंने 284.66 करोड़ रुपये की प्रतिभूतियां खरीदीं।

रुपये में तेजी
गुरुवार के सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की तेजी के साथ खुला है। आज इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया 82.94 पर खुली और शुरुआती सौदों में ग्रीनबैक के मुकाबले 82.92 तक बढ़ गई, जो पिछले बंद से 4 पैसे की बढ़त दर्शाता है।

पिछले दो सत्रों में 8 पैसे की संचयी बढ़त देखने के बाद बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे बढ़कर 82.96 पर बंद हुआ।