Wednesday , April 24 2024
Home / जीवनशैली / सिरदर्द से चुटकियों में राहत दिला सकती हैं ये चाय

सिरदर्द से चुटकियों में राहत दिला सकती हैं ये चाय

सिरदर्द की समस्या बेहद आम है जो आमतौर पर नींद पूरी न होने तनाव अधिक होने या स्क्रीन टाइम ज्यादा होने की वजह से हो सकती है। इस परेशानी की वजह से हमारे रोज को काम प्रभावित होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खास तरह की चाय सिर दर्द दूर करने में मदद कर सकती हैं। जानें सिरदर्द ठीक करने के लिए फायदेमंद चाय।

सिरदर्द एक आम समस्या है, जो कई कारणों की वजह से हो सकता है। इस समस्या से अक्सर लोगों को जूझना पड़ता है। काम, रिलेशनशिप, करियर, पढ़ाई, पैसों की चिंता आदि जैसे कई कारण हो सकते हैं, जिनकी वजह से व्यक्ति के रातों का चैन तक उड़ जाता है। अक्सर इन चिंताओं की वजह से व्यक्ति को नींद नहीं आने की समस्या होने लगती है, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है।इससे होने वाली सबसे आम समस्या है सिरदर्द होना, जिससे समस्या और अधिक तकलीफदेह हो जाती है।

सिरदर्द की समस्या की वजह से व्यक्ति को अपने रोज के साधारण काम करने में भी काफी परेशानी हो सकती है। इस कारण से अक्सर व्यक्ति को दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है, जिससे सिरदर्द तो दूर हो जाता है, लेकिन इनके इस्तेमाल से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए सिरदर्द की समस्या को घरेलू नुस्खे अपनाकर भी दूर किया जा सकता है। आज हम आपके कुछ चाय के बारे में बताने वाले हैं, जिनमें कैफीन नहीं पाया जाता और जिन्हें पीकर आप सिरदर्द दूर भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी चाय सिरदर्द की समस्या को कम कर सकते हैं।

पिपरमिंट टी (Peppermint Tea)
पिपरमिंट या पुदीना की चाय में मिंथोल पाया जाता है, जो मानसिक शांति प्रदान करता है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और सिरदर्द दूर हो जाता है।

अदरक की चाय (Ginger Tea)
अदरक में एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सिरदर्द को दूर करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से टेंशन कम होती है।

केमोमाइल टी (Chamomile Tea)
केमोमाइल टी में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को रिलेक्स करके, मन को शांत रखते हैं। इसके सेवन से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है।

लैवेंडर टी (Lavender tea)
लैवेंडर टी की खुशबू तनाव दूर करने में मदद करती है, जिससे दिमाग शांत रहता है और सिरदर्द की समस्या भी दूर हो सकती है।

ब्लू टी (Blue tea)
ब्लू टी में एल-थेनाइन नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो शरीर को आराम देता है। इसे पीने से तनाव का स्तर कम करने में मदद मिलती है।

अजवाइन की चाय (Carom Seed Tea)
अजवाइन की चाय में थाइमोल की मात्रा अधिक होती है, जो एक दर्द निवारक कंपाउंड है। इसे पीने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है।