Saturday , May 4 2024
Home / मनोरंजन / ऑस्कर नामांकित ‘टू किल ए टाइगर’ की टीम में शामिल हुईं प्रियंका चोपड़ा

ऑस्कर नामांकित ‘टू किल ए टाइगर’ की टीम में शामिल हुईं प्रियंका चोपड़ा

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा कार्यकारी निर्माता के रूप में ऑस्कर-नामांकित डॉक्यूमेंट्री टू किल ए टाइगर की टीम में शामिल हो गई हैं। निशा पाहुजा की फिल्म एक पिता की न्याय के लिए लड़ाई की कहानी है, जब उसकी 13 वर्षीय बेटी का उसके तीन रिश्तेदारों द्वारा यौन उत्पीड़न किया जाता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी। देव पटेल, मिंडी कलिंग भी कार्यकारी निर्माता के रूप में शामिल हुए हैं।

इसे सोशल मीडिया पर प्रियंका ने एक पोस्ट साझा किया और लिखा कि जब उन्होंने 2022 में टोरंटो में पहली बार इस फिल्म को देखा तो वह इससे प्रभावित हुईं। उन्होंने कहा, ‘अकादमी पुरस्कार-नामांकित डॉक्यूमेंट्री टू किल ए टाइगर की अविश्वसनीय टीम में शामिल होने पर मुझे बहुत गर्व है और यह घोषणा करने के लिए कि नेटफ्लिक्स ने निशा पाहुजा द्वारा निर्देशित इस फीचर के वैश्विक वितरण अधिकार हासिल कर लिए हैं। जब मैंने पहली बार 2022 में यह फिल्म देखी थी तो मैं तुरंत इसकी मार्मिक कहानी से मंत्रमुग्ध हो गई थी, जिसमें अपनी बेटी के लिए न्याय पाने के लिए न्यायिक प्रणाली के भीतर एक पिता के बहादुरी पूर्ण संघर्ष को दर्शाया गया था।’

प्रियंका ने कहा कि यह परियोजना एक पिता के अपनी प्यारी बेटी के प्रति असीम प्रेम और दृढ़ संकल्प की कहानी दिखाई है। उन्होंने आगे लिखा, ‘कला का यह कठोर नमूना कई स्तरों पर घर को प्रभावित करता है। मेरा जन्म झारखंड राज्य में हुआ था, जहां पीड़िता और उसके पिता हैं और एक ऐसे पिता की बेटी के रूप में, जो हमेशा के लिए मेरे चैंपियन थे। यह कहानी देख मैं भावुक हो गई। मैं दुनियाभर के प्रशंसकों को इस फिल्म की कहानी दिखाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रही हूं।’

‘टू किल ए टाइगर’ को अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फीचर श्रेणी में नामांकन मिला है। दुनिया भर के विभिन्न फिल्म समारोहों में फिल्म को 24 पुरस्कार मिले हैं। 2023 में निशा पाहुजा को डायरेक्टर्स गिल्ड ऑफ कनाडा के एक्सीलेंस इन डॉक्यूमेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। डॉक्यूमेंट्री ने ऑस्कर शॉर्टलिस्ट में जगह बनाई और संयुक्त राज्य अमेरिका में बिना किसी वितरण के नामांकन भी प्राप्त किया। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी।

इस फिल्म पर निशा पाहुजा ने आठ साल तक काम किया है। कहानी की बात करें तो यह एक गरीब किसान रंजीत पर आधारित है, जिसकी बेटी किरण, जो 13 साल की थी। उसे एक भयानक यौन उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा। रंजीत और उनकी पत्नी जिगंती ने घटना के आरोपी तीन युवकों के खिलाफ आरोप वापस लेने के लिए अपने गांव के दबाव का विरोध किया। वहीं बात करें प्रियंका की आने वाली फिल्मों के बारे में तो वे ‘हेड्स ऑफ स्टेट्स’ में इदरीस एल्बा और जॉन सीना के साथ अभिनय करने के लिए तैयार हैं। वे रूसो ब्रदर्स की फिल्म ‘द ब्लफ’ में भी नजर आएंगी।