Wednesday , April 24 2024
Home / छत्तीसगढ़ / रायपुर: सूरजपुर में लापता छात्र की अपहरण के बाद की हत्या

रायपुर: सूरजपुर में लापता छात्र की अपहरण के बाद की हत्या

हत्या के बाद दरिंदों ने छात्र की लाश को बोरे में भरकर जंगल में जला दिया। पुलिस ने शक के आधार पर छात्र के पड़ोसी को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गई, तो वह टूट गया और अपने एक दोस्त की मदद से हत्या कर शव जलाने की बात स्वीकार क ली।

सूरजपुर जिले के प्रतापपुर में बीती 29 जनवरी को अपने घर से लापता चौथी कक्षा के छात्र की उसके पड़ोसी ने ही अपहरण कर अपने एक दोस्त की मदद से हत्या कर दी थी। हत्या के बाद दरिंदों ने छात्र की लाश को बोरे में भरकर जंगल में जला दिया। पुलिस ने शक के आधार पर छात्र के पड़ोसी को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गई, तो वह टूट गया और अपने एक दोस्त की मदद से हत्या कर शव जलाने की बात स्वीकार क ली।

यह खबर रविवार को जैसे ही नगरवासियों को पता चली तो लोग उग्र होकर आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग करते हुए नगर में जमा हो गये और प्रदर्शन करने लगे। उग्र लोगों ने आरोपियों व उसके रिश्तेदार की कार, बाइक समेत पिकअप में तोडफ़ोड़ कर पिकअप को आग के हवाले कर दिया।

गौरतलब है कि सूरजपुर जिले के प्रतापपुर नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 4 निवासी 11 वर्षीय रिशु कश्यप पिता अशोक कश्यप स्वामी आत्मानंद स्कूल में कक्षा 4 में पढ़ता था। 29 जनवरी को स्कूल से वह घर लौटा और इसके बाद लापता हो गया। घरवालों ने उसकी खोजबीन की लेकिन उसका कहीं पता नहीं चला। फिर परिजनों ने थाने में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने मामला दर्ज कर छात्र की खोजबीन शुरू की। छात्र के लापता होने के 10 दिन बाद भी उसका कहीं कोई सुराग नहीं लगा तो उसके परिजनों व नगरवासियों ने प्रदर्शन किया। उन्होंने पुलिस को दो दिन का अल्टीमेटम भी दिया था। लोगों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस की दर्जनभर से ज्यादा टीमें छात्र की खोजबीन में लगाई गईं।

लापता छात्र के पड़ोसी से पुलिस ने पूछताछ
छात्र का कहीं पता नहीं चलने से जहां उसके परिजन किसी अनहोनी की आशंका से भयभीत नजर आ रहे थे वहीं नगरवासियों का आक्रोश भी बढ़ता जा रहा था। 3 दिन पूर्व पुलिस ने शक के आधार पर लापता छात्र के पड़ोसी युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की थी। कड़ाई से पूछताछ में वह टूट गया और छात्र की हत्या के बाद शव को जंगल में अपने दोस्त के साथ हत्या कर शव जलाने की बात स्वीकार कर ली। पुलिस हत्या के इस मामले का खुलासा सोमवार को करेगी। सूत्रों के अनुसार विशेष टीम के एक पुलिसकर्मी ने मामले को सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बताया जा रहा है कि मृत छात्र के पिता व आरोपी के बीच दुकान की बात को लेकर रंजिश थी।