Friday , May 3 2024
Home / MainSlide / मोदी ने छत्तीसगढ़ की महतारी वंदन योजना का किया शुभारंभ

मोदी ने छत्तीसगढ़ की महतारी वंदन योजना का किया शुभारंभ

रायपुर, 10 मार्च।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना की शुरूआत करते हुए 70 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में 655 करोड़ रुपए 57 लाख रुपए की राशि अंतरित की।

    श्री मोदी ने बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से राजधानी के साइंस कालेज मैदान में आयोजित वर्चुवल रूप से इस कार्यक्रम से जुड़ते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि ये मोदी की गारंटी है हमारी माताओं-बहनों को छत्तीसगढ़ सरकार नियमित रूप से प्रति माह 1000 रूपए की राशि अंतरित करेगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और उनके मंत्रिमंडल सहयोगी समारोह में उपस्थित रहे।

    उन्होने कहा कि महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से अधिक माताओं बहनों को हर महीने एक हजार रुपए देने का वायदा किया गया। सरकार ने अपना वायदा पूरा किया। आज महतारी वंदन योजना के तहत 655 करोड़ रुपए की पहली किश्त जारी की गई।उन्होने कहा कि डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता हमारी माताओं बहनों का कल्याण है। आज परिवार को पक्का घर मिल रहा है वो भी महिलाओं के नाम पर, उज्ज्वला का सस्ता सिलेंडर मिल रहा है वो भी महिलाओं के नाम पर। 50 प्रतिशत से अधिक जनधन खाते वो भी महिलाओं के नाम पर। 65 प्रतिशत से ज्यादा मुद्रा लोन भी महिलाओं ने लिया है खासकर नौजवान बेटियों ने। उन्होंने अपना काम शुरू किया।

   श्री मोदी ने कहा कि पिछले दस वर्षों में हमारी सरकार ने महिला स्वं सहायता ग्रुप के माध्यम से 10 करोड़ से अधिक महिलाओं का जीवन बदला। हमारी सरकार के प्रयासों से अब तक एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन गई हैं। गांव गांव में इतनी बड़ी आर्थिक शक्ति बन गई है। इस सफलता को देखते हुए हमने बड़ी छलांग लगाने का फैसला किया। हमने अब संकल्प किया कि देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा करेंगे। नमो ड्रोन दीदी योजना पर भी हम काम करेंगे।

   उन्होने कहा कि चुनावों में हमने छत्तीसगढ़ की खुशहाली की जो गारंटी दी थी उसे पूरा करने के लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही हैं। हमने गारंटी दी थी कि 18 लाख पक्के घर का निर्माण करेंगे। सरकार बनने के दूसरे ही दिन श्री साय की कैबिनेट ने इस पर काम शुरू कर दिया। छत्तीसगढ़ के धान किसानों को दो साल के बकाया बोनस की गारंटी दी थी। छत्तीसगढ़ सरकार ने अटल जी के जन्मदिवस के अवसर पर 3716 करोड़ रुपए किसानों के खाते में बोनस की राशि पहुंचा दी। हमने गारंटी दी थी कि किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान की खरीदी करेंगे। यह वायदा पूरा हुआ और 145 लाख  मीट्रिक टन धान खरीदकर रिकार्ड बना दिया। खरीदी गई अंतर की राशि का भुगतान किसान भाइयों को इसी माह किया जाएगा।

   इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री साय ने मोदी के प्रति महतारी वंदन योजना का शुभारंभ करने के लिए आभार जताते हुए कहा कि माताओं-बहनों को जिस दिन का बेसब्री से इंतजार था, वह दिन आज आ गया है।उन्होने कहा कि इस योजना के जरिए महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह मजबूत कदम छत्तीसगढ़ की आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बड़ी छलांग है।श्री साय ने कहा कि मोदी जी ने विकसित भारत के निर्माण का लक्ष्य देश के सामने रखा है। इसके लिए विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण बहुत जरूरी है। आप लोग जितनी सशक्त होंगी, हमारा देश और प्रदेश भी उतना ही सशक्त होगा।कार्यक्रम को महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े,शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल एवं कृषि मंत्री रामविचार नेताम ने भी सम्बोधित किया।