Friday , April 12 2024
Home / जीवनशैली / इन वजहों से अंडरऑर्म्स हो जाते हैं काले, न करें ये गलतियां

इन वजहों से अंडरऑर्म्स हो जाते हैं काले, न करें ये गलतियां

शरीर के जिन हिस्सों की केयर और साफ-सफाई अक्सर नजरअंदाज की जाती है अंडरऑर्म्स उनमें से एक है। इसके चलते यहां डेड स्किन सेल्स जमा होने लगते हैं और स्किन डार्क नजर आने लगती है। चाहकर भी स्लीवलेस कपड़े नहीं पहन पाते, लेकिन अंडरऑर्म्स डार्क होने की यही एकमात्र वजह नहीं है, बल्कि और भी कई दूसरे कारण हैं, जिसके बारे में आज हम यहां जानेंगे। इन चीज़ों पर ध्यान देकर आप काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही इससे बचने के उपायों के बारे में भी जानेंगे।

अंडरआर्म्स काले होने के कारण
अंडरआर्म्स डार्क होने की कई वजहें हो सकती हैं, जिसमें…

  • बहुत ज्यादा डिओडरेंट का इस्तेमाल
  • शेविंग की वजह से जलन और घर्षण
  • सफाई की कमी
  • तंग कपड़े पहननना
  • हाइपरपिग्मेंटेशन में बढ़ोत्तरी, जो धूम्रपान की वजह से हो सकता है।
  • एसेंथोसिस नाइग्रिकन्स, जो एक स्किन पिगमेंटेशन डिसऑर्डर है। जो डायबिटीज, मोटापा और हार्मोन के उतार-चढ़ाव से जुड़ा हुआ है।
  • बैक्टीरियल इन्फेक्शन

अंडरआर्म्स को काला होने से बचाने का तरीका

  1. अंडरऑर्म्स को काला होने से बचाने के लिए सबसे पहले तो डियोडरेंट का इस्तेमाल कम कर दें। नेचुरल चीज़ों के ऑप्शन्स सोचें। नींबू, बेकिंग सोडा या एप्पल साइडल विनेगर जैसे नेचुरल ऑप्शन्स ट्राई करें। जिनका साइड इफेक्ट कम होता है और ये असरदार भी होते हैं।
  2. अंडरआर्म्स हेयर रिमूवल के लिए रेजर का इस्तेमाल न करें बल्कि वैक्सिंग बेहतर ऑप्शन है। रेजर के बार-बार इस्तेमाल से स्किन डार्क होने लगती है।
  3. हफ्ते में एक से दो बार चेहरे, हाथ-पैरों के साथ अंडरऑर्म्स की भी स्क्रबिंग करें। इससे वहां जमे डेड स्किन सेल्स रिमूव होते रहते हैं, गंदगी साफ होती रहती है जिससे स्किन क्लीन एंड क्लीयर नजर आती है।
  4. अगर आप बहुत ज्यादा धूम्रपान करते हैं, तो इसे भी छोड़ दें क्योंकि इससे भी स्किन काली होती है।