Wednesday , April 24 2024
Home / जीवनशैली /  डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, तो कपूर ये है इसका रामबाण इलाज

 डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, तो कपूर ये है इसका रामबाण इलाज

मौसम में बदलाव की वजह से सेहत से जुड़ी समस्याओं के साथ-साथ त्वचा और बालों से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। बालों से जुड़ी समस्याओं में डैंड्रफ सबसे आम है, जिस वजह से बालों से जुड़ी कईका सामना करना पड़ता है।

यह झड़कर कंधे आदि पर गिरता है, जिस वजह से कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। डैंड्रफ की समस्या वैसे तो कभी भी हो सकती है लेकिन अक्सर इसकी प्रॉब्लम सर्दियों में ज्यादा देखने को मिलती है।

सर्दी का खत्म होने के बाद भी कई दिनों तक हम गर्म पानी से नहाते हैं और हवा भी थोड़ी रूखी रहती है, जिस वजह से स्कैल्प की नमी कम हो जाती है और इसी ड्राईनेस की वजह से डैंड्रफ की समस्या हो जाती है।

डैंड्रफ की वजह से सिर में खुजली की समस्या बेहद आम है। इस वजह से बाल टूटने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए इस परेशानी से बचने के उपाय जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं डैंड्रफ का इलाज करने के कुछ घरेलू नुस्खे।

क्यों होता है डैंड्रफ?
सिर्फ स्कैल्प ड्राइनेस की वजह से ही नहीं बल्कि ऑयली स्कैल्प होने और कुछ फंगल इंफेक्शन जैसे मलेसेजिया और सेबोरहाइक से भी डैंड्रफ की समस्या अधिक होती है। कई बार पोषण की कमी और हार्मोनल बदलाव भी डैंड्रफ की वजह बनते हैं, लेकिन इससे घबराने कि जरूरत नहीं है क्योंकि घर पर ही कपूर से बनने वाले तेल से नेचुरल तरीके से डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है।

कपूर से बनाएं हेयर ऑयल-
सामग्री: कपूर, नारियल तेल और नींबू

इसे बनाने के लिए तीन से चार कपूर के टुकड़े को एक बाउल में क्रश कर लें और फिर इसमें आधा नींबू का रस निचोड़े और दोनों को अच्छे से मिलाएं। इसके बाद नारियल तेल को गर्म करें और हल्का ठंडा होने पर नींबू कपूर वाले सॉल्यूशन को इसमें मिलाएं। तैयार है आपका कपूर वाला तेल। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार रात में सोने से पहले लगाएं और सुबह किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। आपको डैंड्रफ से तुरंत छुटकारा मिलेगा।

कपूर वाले तेल के फायदे-

एंटी-फंगल गुणों से भरपूर कपूर बालों में होने वाले इन्फेक्शन को दूर करने का काम करता है।
कपूर में होने वाले कूलिंग प्रोपर्टीज बालों के स्कैल्प को ठंडा रखते हैं, जिससे डैंड्रफ की वजह से होने वाली जलन में राहत मिलती है।
ये बालों के फॉलिकल्स के लिए फायदेमंद होता है, जिससे बालों की ग्रोथ में सहायता मिलती है।
नींबू का रस एसिडिक होता है, जिस कारण से यह फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है।