Wednesday , April 24 2024
Home / देश-विदेश /  टेक्सास के जंगलों में भीषण आग, परमाणु हथियार इकाई में काम ठप

 टेक्सास के जंगलों में भीषण आग, परमाणु हथियार इकाई में काम ठप

टेक्सास पैनहैंडल के जंगलों में बुधवार को आग लग गई, जिसके कारण लोगों को प्रभावित क्षेत्र छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाना पड़ा। इसके कारण क्षेत्र में बिजली आपूर्ति काट दी गई जिससे हजारों लोग प्रभावित हुए जबकि एक परमाणु हथियार इकाई को कुछ समय के लिए बंद करना पड़ा, क्योंकि तेज हवाओं, सूखी घास और बेमौसम गर्म तापमान के चलते आग तेजी से फैल रही थी। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने 60 काउंटी के लिए आपदा घोषित की। स्मोकहाउस क्रीक में लगी आग प्रांत के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी जंगल की आग बन गई।

अमेरिका के परमाणु हथियार इकाई का कामकाज मंगलवार रात रोक दिया गया लेकिन इकाई की ओर से कहा गया कि यह बुधवार को सामान्य काम के लिए खुला है। अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि आग किस कारण से लगी हो सकती है जो कम आबादी वाले काउंटी में फैल गई। हचिंसन काउंटी के लगभग 13,000 लोगों वाले बोर्गर में एड्रियाना हिल ने कहा कि वह और उनका परिवार बहुत डरे हुआ था क्योंकि हवा के रुख बदलने तक आग ने पूरे शहर को घेर लिया था।

तेज हवा के कारण आग की लपटें भड़कीं
हिल (28) ने कहा, ‘यह बोर्गर के चारों ओर आग छल्ले की तरह थी, बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था… सभी चार मुख्य सड़कें बंद थीं। आग की लपटें मेरे घर से लगभग 1.6 किलोमीटर के दायरे में आ गईं, जहां मैं अपने पति और 20 महीने के बेटे के साथ रहती हूं।’’

हिल ने कहा, ‘जिस चीज़ ने हमें बचाया वह उत्तरी हवा थी… इसने इसे विपरीत दिशा में उड़ा दिया।’’

आज हो सकती है बारिश
वहीं, मौसम के पूर्वानुमान ने अग्निशामकों के लिए कुछ आशा प्रदान की। ऐसा अनुमान जताया गया है कि बृहस्पतिवार को बारिश के साथ मौसम ठंडा रहेगा और हवा की गति तेज नहीं रहेगी। टेक्सास ए और एम वन सेवा की ओर से बुधवार तड़के जारी की गई ताजा जानकारी के अनुसार, हचिंसन काउंटी में स्मोकहाउस क्रीक आग ने लगभग 2,070 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को जला दिया है। यह सोमवार के आकार से पांच गुना अधिक है, जब यह आग शुरू हुई थी।