Wednesday , April 24 2024
Home / खेल जगत / NZ vs AUS: नाथन लियोन के सामने न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजों ने किया सरेंडर

NZ vs AUS: नाथन लियोन के सामने न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजों ने किया सरेंडर

ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को पहले टेस्‍ट में 172 रन के विशाल अंतर से मात दी। नाथन लियोन (6 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने कीवी बल्‍लेबाजों ने सरेंडर किया। कीवी टीम को चौथे दिन टेस्‍ट जीतने के लिए 258 रन की दरकार थी लेकिन रवींद्र के अलावा कोई बल्‍लेबाज क्रीज पर टिक नहीं सका और उसे विशाल शिकस्‍त सहनी पड़ी। ऑस्‍ट्रेलिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

नाथन लियोन (6 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड को 172 रन के विशाल अंतर से मात दी। न्‍यूजीलैंड की टीम चौथे दिन 369 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए 196 रन पर ऑलआउट हुई।

बता दें कि वेलिंगटन में खेले गए मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और 383 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 179 रन पर ऑलआउट हुई। कंगारू टीम ने पहली पारी के आधार पर 204 रन की बढ़त हासिल की। फिर ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी 164 रन पर ऑलआउट हुई और इस तरह कीवी टीम को 369 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसका पीछा करते हुए वो 196 रन पर सिमटी।

लियोन की फिरकी का चला जादू
न्‍यूजीलैंड ने चौथे दिन अपनी पारी 111/3 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। रचिन रवींद्र (59) और डैरिल मिचेल (38) ने स्‍कोर में 15 रन जोड़े ही थे कि लियोन ने न्‍यूजीलैंड को दो झटके दिए। लियोन ने पहले रवींद्र को कैमरन ग्रीन के हाथों कैच आउट कराया। इसी ओवर में उन्‍होंने टॉम ब्‍लंडेल को हेड के हाथों कैच आउट कराया। ब्‍लंडेल खाता नहीं खोल सके।

इसके बाद लियोन ने ग्‍लेन फिलिप्‍स (1) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। यहां से स्‍कॉट कुजलेजिन (26) और मिचेल ने सातवें विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। तब कैमरन ग्रीन ने कुजलेजिन को एलेक्‍स कैरी के हाथों कैच आउट कराकर कीवी टीम को सातवां झटका दिया। इसके बाद मैट हेनरी (14) को हेजलवुड ने स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया।

ऑस्‍ट्रेलिया की जीत पर लगी मुहर
नाथन लियोन ने टिम साउथी (7) को स्‍टार्क के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड को 9वां झटका दिया। डैरिल मिचेल आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे, जिन्‍हें हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से नाथन लियोन ने सबसे ज्‍यादा 6 विकेट लिए। जोश हेजलवुड ने दो विकेट लिए। ट्रेविस हेड और कैमरन ग्रीन को एक-एक सफलता मिली।