Monday , April 15 2024
Home / खास ख़बर / उज्जैन: 20 साल में चौथी बार बाबा महाकाल के दर्शन करेंगे राहुल गांधी

उज्जैन: 20 साल में चौथी बार बाबा महाकाल के दर्शन करेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी मंगलवार को उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन करेंगे। यह 20 साल में चौथा मौका है, जब राहुल बाबा महाकाल के दर्शन करेंगे। इसके बाद सभा में वे लोगों के साथ हो रहे अन्याय का मुद्दा उठाएंगे।

कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हैं। मंगलवार को वे विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में पहुंचकर बाबा महाकाल का पूजन अर्चन करेंगे। उसके बाद रोड शो के रूप में उज्जैन की सड़कों पर निकलेंगे। फिर एक सभा को संबोधित भी करेंगे। पिछले 20 वर्षों मे राहुल गांधी चौथी बार बाबा के दर्शन करने पहुंचेंगे।

राहुल गांधी सबसे पहले बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचेंगे। उसके बाद रोड शो के माध्यम से लोगों से मिलेंगे। देवासगेट बस स्टैंड के समीप एक सभा को संबोधित करेंगे। राहुल की इस यात्रा को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। शहर को होर्डिंग और बैनर से पाट दिया गया है कांग्रेस नेता रवि राय ने बताया कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा दोपहर तीन बजे तक उज्जैन पहुंचेगी। यात्रा का आगमन मक्सी रोड से होगा। उज्जैन आगमन के बाद राहुल गांधी सबसे पहले महाकाल मंदिर जाकर भगवान महाकालेश्वर को पूजन करेंगे। इसके बाद भारत जोड़ो न्याय यात्रा महाकाल चौराहा से, गुदरी, पटनी बाजार, गोपाल मंदिर, सराफा, सतीगेट, कंठाल, नई सड़क, दौलतगंज, मालीपुरा होते हुए देवासगेट चौराहा तक रोड शो करेंगे। वे वाहन मे सवार रहकर जनता का अभिवादन स्वीकारते हुए लगातार आगे बढ़ेंगे। रोड शो के समापन पर देवासगेट चौराहे पर राहुल गांधी एक सभा को संबोधित करेंगे जिसके बाद यह यात्रा के साथ बड़नगर मार्ग की तरफ आगे बढ़ेगी। इस यात्रा का रात्रि विश्राम उज्जैन से 30 किलोमीटर दूर इंगोरिया मे होगा। इस यात्रा में शामिल होने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी के साथ ही अन्य वरिष्ठ नेता उज्जैन आने वाले हैं।

चौथी बार बाबा महाकाल के दर्शन करेंगे राहुल गांधी
पांच अक्टूबर 2010 को कांग्रेस के सम्मेलन के दौरान राहुल गांधी बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचे थे। इसके बाद 29 अक्टूबर 2018 को संकल्प यात्रा के दौरान उज्जैन आए राहुल गांधी महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे थे। उन्होंने बाबा महाकाल के दर्शन किए थे। इसके बाद भारत जोड़ो यात्रा के दौरान 29 नवंबर 2022 को राहुल गांधी ने बाबा महाकाल के दर्शन किए थे। इसके बाद आज 5 मार्च 2024 को राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर उज्जैन आ रहे हैं जो कि बाबा महाकाल के दर्शन करेंगे।

यात्रा के लिए किए गए बेहतर इंतजाम
कांग्रेस ने राहुल गांधी की यात्रा के पूरे रूट पर हर स्थान पर यात्रा की सफलता की जिम्मेदारी कार्यकर्ताओं पदाधिकारी को सौंप दी है। आज स्वागत, रोड शो, नुक्कड़ सभा, दोपहर भोजन, रात्रि विश्राम , संवाद और जनसभा के लिए सीनियर लीडर इंचार्ज बनाए गए हैं। एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के उज्जैन आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आपने बताया कि उन्हें सीआरपीएफ और जेड प्लस सुरक्षा है इसीलिए उनकी सुरक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी आपने बताया कि बाहर से दो कंपनी का बल उज्जैन बुलाया गया है।

नहीं होगा महिलाओ से संवाद
भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर पूर्व में जो तैयारी की गई थी उसमें अचानक कहीं बदलाव किए गए हैं पहले बताया जा रहा था कि उज्जैन में निकाली जा रही यात्रा युवा अधिकार रैली के रूप में रहेगी जिसमें राहुल गांधी अग्निवीर योजना के उम्मीदवारों, पूर्व सैनिकों, किसानों, पटवारी परीक्षार्थियों, एमपीपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं से चर्चा करेंगे। इसके साथ ही बड़नगर में एक महिला संवाद होने का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था लेकिन सोर्स बताते हैं कि वर्तमान में ऐसे सभी कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं। आज शाम राहुल गांधी का रोड शो शहर में निकलेगा तो सही लेकिन उसका नाम युवा अधिकार रैली की बजाय भारत जोड़ो न्याय यात्रा ही रहेगा इसके साथ ही बड़नगर में महिला संवाद जैसा कोई कार्यक्रम नहीं हो रहा है। यहां पर सिर्फ रोड शो का स्वागत कांग्रेस नेता मुरली मोरवाल के द्वारा किया जाएगा।