Saturday , May 4 2024
Home / MainSlide / साय ने तीन दिवसीय चित्रकोट महोत्सव का किया शुभारंभ

साय ने तीन दिवसीय चित्रकोट महोत्सव का किया शुभारंभ

जगदलपुर 05 मार्च।छत्तीसगढ़ में जगदलपुर के निकट प्रसिद्ध चित्रकोट जल प्रपात के निकट आयोजित तीन दिवसीय चित्रकोट महोत्सव का आज यहां मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शुभारंभ किया।

    मुख्यमंत्री श्री साय ने समारोह का शुभारंभ करते हुए कहा कि 14 साल से लगातार यह महोत्सव भव्य होता जा रहा है। मेरी शुभकामना है कि आने वाले समय में इस महोत्सव की भव्यता और बढ़े। उन्होने कहा कि पिछले 14 वर्षों से आयोजित हो रहे इस महोत्सव के लिए सरकार की तरफ से 10 लाख रूपए मिलता था, हमारी सरकार ने इसे बढ़ाते हुए 15 लाख रूपए देने का निर्णय लिया है।इसी तरह से गोंचा पर्व के लिए जो 3 लाख रूपए मिलता था, उसे हमारी सरकार ने बढ़ाकर 5 लाख रूपए और पूरी दुनिया में प्रसिद्ध बस्तर दशहरा के लिए मिलने वाले 35 लाख रूपए की राशि को बढ़ाकर 50 लाख रूपए देने का निर्णय लिया है।

   चित्रकोट महोत्सव में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 340 जोड़ों की शादी हुई, मुख्यमंत्री ने सभी जोड़ों को आशीर्वाद दिया और नव दम्पत्तियों के सुखमय जीवन की कामना की। श्री साय ने महोत्सव में अबूझमाड़ के मलखम्ब में पारंगत बच्चों के प्रोत्साहन के लिए दो लाख रूपए और स्थानीय निवासियों की मांग पर तीरथगढ़ महोत्सव के लिए पांच लाख रूपए और चित्रकोट का समुचित विकास करने की घोषणा की। 

  मुख्यमंत्री ने चित्रकोट में बस्तर संभाग के सभी जिलों के लिए  208 करोड़ 32 लाख रुपए से अधिक राशि के 643 विकास कार्यों की लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। इन कार्यों में 104 करोड़ 20 लाख 61 हजार की लागत से 177 विकास कार्यों का लोकार्पण और 104 करोड़ 11 लाख 65 हजार रुपए की लागत से 466 विकास कार्य शामिल हैं।