Monday , April 15 2024
Home / खेल जगत / ISPL: सचिन मास्‍टर्स XI ने रोमांच से भरे मैच में अक्षय खिलाड़ी XI को रौंदा

ISPL: सचिन मास्‍टर्स XI ने रोमांच से भरे मैच में अक्षय खिलाड़ी XI को रौंदा

इंडियन स्‍ट्रीट प्रीमियर लीग (ISPL) 2024 का बुधवार को मुंबई के ठाणे में दादोजी कोंडादेव स्‍टेडियम में शानदार आगाज हुआ। महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर और बॉलीवुड एक्‍टर अक्षय कुमार की टीमों के बीच एक प्रदर्शन मैच खेला गया। टेनिस बॉल से खेला गया 10 ओवर का यह मुकाबला बेहद रोमांचक रहा जिसमें सचिन की मास्‍टर्स XI को आखिरी गेंद पर जीत मिली।

भारत में एक और क्रिकेट लीग की शुरुआत हो गई। इस बार बात जरा हटके है क्‍योंकि लीग लेदर बॉल नहीं बल्कि टेनिस से खेली जाएगी। जी हां, इंडियन स्‍ट्रीट प्रीमियर लीग का बुधवार को मुंबई के ठाणे में बने दादोजी कोंडादेव स्‍टेडियम में रंगारंग आगाज हुआ। क्रिकेट फैंस अब टेनिस बॉल क्रिकेट का मजा स्‍टेडियम के अंदर बैठकर उठा सकेंगे और इसके लाइव प्रसारण का आनंद भी टीवी पर उठा सकते हैं।

महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन भी इस लीग का जोर-शोर से प्रचार कर रहे हैं, जिसके बाद यह लगने लगा है कि आईएसपीएल इस देश में कुछ अनोखा कारनामा करके दिखाएगी। वैसे, यह कहना जल्‍दबाजी होगी कि इस टेनिस लीग का भविष्‍य क्‍या है, लेकिन आईपीएल की तर्ज पर शुरू की गई लीग का एक्‍शन रोमांच से भरपूर रहने वाला है। इसका सबूत प्रदर्शनी मैच में देखने को मिला, जो सचिन तेंदुलकर और अक्षर कुमार की टीम के बीच खेला गया।

तेंदुलकर ने जीता दिल
सचिन मास्‍टर्स XI का मुकाबला अक्षय खिलाड़ी XI से हुआ। इस मुकाबले का टॉस अलग अंदाज में हुआ, जिसमें अक्षय कुमार ने बाजी मारी और फील्डिंग का फैसला किया। सचिन तेंदुलकर ने तब एक घोषणा करके फैंस का दिल जीत लिया। भारत रत्‍न तेंदुलकर ने जम्‍मू-कश्‍मीर के पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन की जर्सी पहनी और उनके साथ पारी की शुरुआत भी की। आमिर ने तेंदुलकर की जर्सी पहनकर मैच खेला। यह नजारा देखकर स्‍टेडियम में मौजूद दर्शक उत्‍साह से भर गए और तालियों की गड़गड़ाहट से माहौल जमा दिया।

आमिर ने जीता दिल
जम्‍मू-कश्‍मीर के आमिर हुसैन ने दर्शकों का दिल जीत लिया। आईएसपीएल लीग की पहली गेंद का सामना करके आमिर ने इतिहास रच दिया। वो लीग की पहली गेंद खेलने वाले खिलाड़ी बने। आमिर ने 5 गेंदों में 3 रन बनाए और रॉबिन उथप्‍पा की गेंद पर नमन ओझा को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

सुखविंदर ने दो आसान कैच टपकाए
सचिन तेंदुलकर एक छोर से आक्रामक पारी खेल रहे थे। उन्‍होंने अक्षय कुमार की गेंद पर मिडविकेट की दिशा में एक गगनचुंबी छक्‍का जमाया। मगर तेंदुलकर भाग्‍यशाली रहे कि प्रसिद्ध गायक सुखविंदर ने उनके दो आसान से कैच टपका दिए। एक समय तो अक्षय कुमार की टीम पाकिस्‍तान जैसी फील्डिंग करती हुई नजर आई। तेंदुलकर ने हवाई शॉट खेला और कोई फील्‍डर कैच पकड़ने आया ही नहीं।

तेंदुलकर ने 17 गेंदों में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से 30 रन बनाए। बिग बॉस विजेता मुनव्‍वर फारूकी ने तेंदुलकर को नमन ओझा के हाथों कैच आउट करा दिया। सुरेश रैना कुछ खास नहीं कर सके और 9 गेंदों में एक चौके की मदद से 7 रन बनाकर रन आउट हुए।

पठान ने मचाया धमाल
यूसुफ पठान ने केवल 10 गेंदों में 1 चौके और दो छक्‍के की मदद से 21 रन बनाए। प्रतीक बब्‍बर ने पठान को फारूकी के हाथों कैच आउट कराया। इसके अलावा स्‍टुअर्ट बिन्‍नी 8 गेंदों में दो चौके और एक छक्‍के की मदद से 18 रन बनाकर नाबाद रहे। तेंदुलकर मास्‍टर्स XI ने 10 ओवर में 7 विकेट खोकर 94 रन बनाए। अक्षय खिलाड़ी XI की तरफ से अक्षय कुमार ने सर्वाधिक दो विकेट लिए। प्रतीक बब्‍बर, मुनव्‍वर फारूकी और रॉबिन उथप्‍पा के खाते में एक-एक विकेट आया।

अक्षय खिलाड़ी XI की खराब शुरुआत
95 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी अक्षय खिलाड़ी XI की शुरुआत बेहद खराब रही। नमन ओझा पारी की पहली गेंद पर सुरेश रैना को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। फिर मुनाफ पटेल ने गौरव तनेजा (1) को बिन्‍नी के हाथों कैच आउट कराकर पहले ओवर में दो शिकार किए।

रॉबिन उथप्‍पा (2) को संकेत ने यूसुफ पठान के हाथों मिड ऑफ पर कैच आउट कराया। यहां से मुनव्‍वर फारूकी (26) ने कप्‍तान अक्षय कुमार (7) के साथ पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन दोनों के बीच गलतफहमी हुई और कुमार रन आउट होकर पवेलियन लौट गए।

इरफान ने मैच बनाया रोमांचक
एल्विश यादव ने मुनव्‍वर फारूकी को आउट किया, जिसके बाद क्रीज पर इरफान पठान उतरे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने एकतरफा हार रही अक्षय की टीम की वापसी कराई और मुकाबला बेहद रोमांचक बना दिया। इरफान पठान ने केवल 8 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 32 रन बनाए। इस बीच सूर्या 8 रन बनाकर मुनाफ पटेल की गेंद पर बोल्‍ड हो गए। पटेल ने आखिरी ओवर में प्रतीक बब्‍बर को स्‍ट्राइक पर रखते हुए अक्षय खिलाड़ी XI को जीत से वंच‍ित कर दिया।

अक्षय खिलाड़ी XI की टीम 10 ओवर में 6 विकेट खोकर 89 रन बना सकी। सचिन मास्‍टर्स XI की तरफ से मुनाफ पटेल ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट चटकाए। संकेत और एल्विश यादव को एक-एक विकेट मिला। इस मुकाबले में आमिर ने चार बार फील्डिंग के दौरान गेंद लपकी और थ्रो करके दर्शकों का दिल जीता। उन्‍होंने एक ओवर भी किया, जिसमें उन्‍होंने 7 रन खर्च किए।