Thursday , May 2 2024
Home / MainSlide / भाजपा की प्रतिबद्धता गांव, गरीब और किसान – राजनाथ

भाजपा की प्रतिबद्धता गांव, गरीब और किसान – राजनाथ

रायपुर 09 मार्च।रक्षा मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा की प्रतिबद्धता गांव, गरीब और किसान हैं।मोदी सरकार इनके कल्याण के लिए लगातार काम कर रही हैं।

    रक्षा मंत्री श्री सिंह आज यहां साइंस कॉलेज मैदान पर आहूत किसान महासम्मेलन को संबोधित करते हुएकहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसान भाइयों के लिए काम हो रहे हैं और आज हालात पूरी तरह से बदलते जा रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जिस प्रकार से योजनाएँ बनाई हैं, उसके चलते हिंदुस्तान की 25 करोड़ जनता गरीबी रेखा से बाहर आ गई है। भारत के इतिहास में आज तक ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है, यह रिपोर्ट नीति आयोग की है। श्री सिंह ने कहा कि एक बार फिर मोदी सरकार बनाएँ, एक भी व्यक्ति गरीबी रेखा के नीचे नहीं रहेगा।  

     उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनते ही यहां पर 100 दिन में ही, जो विकास पटरी से उतर चुका था, वह विकास अब फिर से पटरी पर लौट आया है। छत्तीसगढ़ राज्य पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने बनाया और विकास करने का काम भाजपा की सरकार ने किया था। लेकिन पिछले 5 वर्षों में यहां विकास के काम पूरी तरह से ठप हो गया था। छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार और घोटाले का बोलबाला था। छत्तीसगढ़ को पिछले 5 वर्षों में कांग्रेस के लोगों ने बर्बाद किया है। छत्तीसगढ़ को सँवारने का सामर्थ्य भाजपा में है।

   श्री सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता ने भाजपा पर भरोसा जताते हुए प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाई है और छत्तीसगढ़ के में लंबे अरसे के बाद आदिवासी समाज का मुख्यमंत्री मिला है। मुख्यमंत्री साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ तेजी से विकास करेगा। छत्तीसगढ़ को हिंदुस्तान में धान के कटोरा के रूप में जाना जाता है। छत्तीसगढ़ के अंदर एक अद्भुत सामर्थ्य है। छत्तीसगढ़ किसानों का गढ़ है। हिंदुस्तान में छत्तीसगढ़ को किसानों का गढ़ माना जाता है। छत्तीसगढ़ का भाग्य हमें बनाना है तो हमें छत्तीसगढ़ के किसानों के भाग्य को बनाना पड़ेगा, तब जाकर छत्तीसगढ़ विकास की ऊँचाइयों को छू पाएगा। छत्तीसगढ़ की जनता मेहनतकश जनता है।

   उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपनी तरफ से कुछ नहीं किया और चुनाव नजदीक आते देख छत्तीसगढ़ की जनता की आंखों में धूल झोंकने के लिए दिखावे के रूप में काम करने की कोशिश की। छत्तीसगढ़ की जनता अब जागरुक हो गई है। सॉइल हेल्थ कार्ड देने का काम भाजपा की सरकार कर रही है। हम एक साल के भीतर प्रदेश के सभी किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड देंगे ताकि किसानों को पता चल सके कि उनके खेत की मिट्टी की हेल्थ कैसी है, मिट्टी में किस चीज की कमी है।

   श्री सिंह ने कहा कि देशभर में भाजपा की सरकार ने 23 करोड़ से ज्यादा सॉइल हेल्थ कार्ड किसानों को दिए हैं। देश के किसान भाइयों को किसान सम्मान निधि के तहत 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष देने का काम भाजपा की सरकार ही कर रही है। दुनिया में यूरिया की खाद 3000 रूपए प्रति बोरी मिलती है जबकि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश के किसान भाइयों को 300 रूपए में प्रतिबोरी यूरिया देने का काम किया है। देश की महंगाई को रोकने का काम किसान भाइयों के खाद और बीज की कीमतों में कमी करने का काम मोदी सरकार ने किया है।

  भाजपा किसान मोर्चा के महासम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि भाजपा किसानों की पार्टी है और भाजपा हमेशा किसानों के हित में फैसला लेने वाली पार्टी है। देश में कई वर्षों से कांग्रेस की सरकार रही है, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने कभी किसानों के हित के लिए कोई काम नहीं किया। अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री बनते ही किसानों के हित के लिए फैसले लिए। किसान क्रेडिट कार्ड, फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषक योजना जैसी योजनाओं के माध्यम से किसानों को उन्नत करने का काम अटलबिहारी वाजपेयी की सरकार ने किया जिसे आगे बढ़ते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी की सरकार कर रही है।

   श्री साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बने अभी ढाई महीने ही हुए हैं, इन ढाई महीनों में भाजपा की प्रदेश सरकार ने मोदी की गारंटी की बड़ी-बड़ी घोषणाओं को पूरा करना प्रारंभ कर दिया है 14 दिसंबर को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लंबित आवासों को बनाने की स्वीकृति दे दी है, 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के दिन प्रदेश के 12 लाख किसानों को पिछले 2 वर्षों के धान का बकाया बोनस का भुगतान भी कर दिया है। इस वर्ष प्रदेश के किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी ₹3100 प्रति क्विंटल की दर से की गई है। किसानों को धान के अंतर की राशि 12 मार्च को दी जाएगी। प्रदेश के 24.72 लाख किसानों के खातों में धान के अंतर की राशि दे दी जाएगी। महतारी वंदन योजना का शुभारंभ भी 10 मार्च को होने वाला है जिसके तहत छत्तीसगढ़ की 70.14 लाख महिलाओं को प्रतिमा ₹1000 भाजपा की सरकार अपनी घोषणा के अनुरूप देने जा रही है। छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या में भगवान राम के दर्शन की योजना का भी शुभारंभ हो गया है। छत्तीसगढ़ के लोगों को भगवान राम लाल के दर्शन के लिए अयोध्या भेजा जा रहा है। मोदी की गारंटी में जितने भी वादे हैं, उन सभी वादों को जल्दी पूरा कर दिया जाएगा।