Thursday , May 2 2024
Home / देश-विदेश / पाकिस्तान चुनाव में धांधली की जांच करेगी अमेरिकी समिति

पाकिस्तान चुनाव में धांधली की जांच करेगी अमेरिकी समिति

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार के दौरान गुप्त जानकारी सार्वजनिक करने के मामले में डोनाल्ड लू की संलिप्तता की बात सामने आई थी। ऐसे में अब अमेरिकी कांग्रेस की समिति के सामने डोनाल्ड लू की गवाही बेहद अहम मानी जा रही है।

अमेरिकी कांग्रेस की एक समिति पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के मुद्दे पर सुनवाई करेगी। पाकिस्तान चुनाव में धांधली होने के आरोप लगे हैं और पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी ने ये गंभीर आरोप लगाए हैं। आरोपों पर अमेरिकी कांग्रेस की समिति 20 मार्च को सुनवाई करेगी। इस सुनवाई का शीर्षक ‘चुनाव के बाद का पाकिस्तान: पाकिस्तान में लोकतंत्र के भविष्य की चर्चा’ होगा।

डोनाल्ड लू की होगी गवाही
अमेरिका के विदेश विभाग की मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका और मध्य एशिया मामलों की उप-समिति पाकिस्तान चुनाव के मसले पर बैठक करेगी। समिति के सामने दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के सचिव डोनाल्ड की गवाही भी होगी। गौरतलब है कि पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार के दौरान गुप्त जानकारी सार्वजनिक करने के मामले में डोनाल्ड लू की संलिप्तता की बात सामने आई थी। ऐसे में अब अमेरिकी कांग्रेस की समिति के सामने डोनाल्ड लू की गवाही बेहद अहम मानी जा रही है।

क्या है बैठक का एजेंडा
इस बैठक में पाकिस्तान में मानवाधिकार और लोकतंत्र के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया जाएगा। प्रस्ताव में अमेरिकी राष्ट्रपति और विदेश मंत्री को पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करने को कहा जाएगा, जिससे पाकिस्तान में लोकतंत्र, मानवाधिकार, कानून का शासन सुनिश्चित हो। साथ ही पाकिस्तान से लोकतांत्रिक संस्थानों को बचाने और संविधान में मिली मौलिक गारंटियों का सम्मान करने की अपील की जाएगी। प्रस्ताव में प्रेस की स्वतंत्रता, विधायिका की स्वतंत्रता और बोलने की आजादी का सम्मान करने की बात कही जाएगी। प्रस्ताव में पाकिस्तान की जनता को दबाने और उन्हें डरा-धमकाकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने से रोकने की आलोचना की जाएगी। साथ ही पाकिस्तान में राजनीतिक या न्यायिक प्रक्रिया को कमजोर करने की किसी भी कोशिश की निंदा की जाएगी।

पाकिस्तान में बीती 8 फरवरी को आम चुनाव हुए हैं, जिनमें धांधली के आरोप लग रहे हैं। इमरान खान की पार्टी पीटीआई का दावा है कि जनादेश को चोरी करके नई सरकार का गठन किया गया है। पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी पीटीआई द्वारा समर्थित 90 निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) ने गठबंधन करके सरकार बनाई है।