Monday , April 15 2024
Home / देश-विदेश / भूटान के पीएम ने भारत को जमकर सराहा; पीएम मोदी को दिया न्यौता

भूटान के पीएम ने भारत को जमकर सराहा; पीएम मोदी को दिया न्यौता

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि भूटान के प्रधानमंत्री ने भूटान के विकास में एक विश्वसनीय और मूल्यवान भागीदार के रूप में भारत की भूमिका की सराहना की।

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं। उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी की भूटान की विकास में भारत की भूमिका की सराहना की है। गुरुवार को तोब्गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात भी की थी।

दोनों नेताओं के बीच बुनियादे ढांचे के विकास, कनेक्टिविटी, ऊर्जा, हाइड्रोपावर, लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान और विकास सहयोग जैसे कई क्षेत्र मं द्विपक्षीय वार्ता हुई। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, “मोदी और तोब्गे ने भारत-भूटान की मित्रता को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।”

अगले हफ्ते भूटान जाएंगे पीएम मोदी
बयान में आगे कहा गया, भूटान के प्रधानमंत्री ने भूटान के विकास में एक विश्वसनीय और मूल्यवान भागीदार के रूप में भारत की भूमिका की सराहना की। प्रधानमंत्री तोब्गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले हफ्ते भूटान आने का आमंत्रण दिया है। हालांकि, प्रधानमंत्री ने आमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

बता दें कि इस साल फरवरी में भूटान के प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद तोब्गे का यह पहला विदेश दौरा है। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने पिछले साल नवंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा की। इस दौरन उन्होंने असम, नई दिल्ली और महाराष्ट्र का सामना किया है।