Saturday , April 20 2024
Home / खास ख़बर / हल्द्वानी: अवैध उपखनिज से लदे वाहन को ले जाने पर माफिया ने वन टीम का रास्ता रोका

हल्द्वानी: अवैध उपखनिज से लदे वाहन को ले जाने पर माफिया ने वन टीम का रास्ता रोका

हल्द्वानी में अवैध तरीक से उपखनिज ले जा रहे वाहन को पकड़ने के बाद रेंज कार्यालय ले जाने के दौरान खननमाफिया की एंट्री से बखेड़ा हो गया। खनन माफिया ने बीच सड़क वाहन खड़ा कर वन विभाग को अवैध उपखनिज से लदा वाहन नहीं ले जाने दिया।

हल्द्वानी में अवैध तरीक से उपखनिज ले जा रहे हाईवा को पकड़ने के बाद रेंज कार्यालय ले जाने के दौरान खननमाफिया की एंट्री से बखेड़ा हो गया। खनन माफिया ने बीच सड़क वाहन खड़ा कर वन विभाग को अवैध उपखनिज से लदा वाहन नहीं ले जाने दिया। फोर्स पहुंचने के बाद माफिया निकल गया। टीम ने हाईवा सीज कर हीरानगर गौला रेंज कार्यालय में खड़ा करवाने के बाद मुकदमा दर्ज कर लिया है।

वन विभाग की टीम को बृहस्पतिवार सुबह सूचना मिली कि बरेली रोड पर तीनपानी के पास एक स्टोन क्रशर के स्टॉक से उपखनिज अजीतपुर जा रहा है। एक रॉयल्टी पर वाहन दो-दो चक्कर मार रहे हैं। सूचना पर गौला रेंज की टीम मौके पर पहुंच गई। जैसे ही स्टॉक से हाईवा उपखनिज भरकर बाहर निकला तो टीम ने वाहन रोक लिया। माल की रायल्टी सुबह 7:53 बजे की कटी हुई थी जबकि वाहन स्टॉक से 10:59 बजे निकल रहा था।

टीम वाहन पकड़कर जैसे ही हीरानगर गौला रेंज के कार्यालय लाने लगी तो माफिया अपनी कार में पहुंच गया। उन्होंने हाईवा के सामने अपना वाहन लगा दिया। जैसे ही वन टीम उसे लेकर आगे बढ़ी तो एफटीआई के सामने माफिया ने दोबारा अपना वाहन हाईवा के सामने लगा दिया। इसके बाद उन्होंने हाईवा का प्रेशर पाइप निकाल दिया। इस दौरान वनकर्मियों की माफिया से तकरार हो गई। बाद में एक स्टोन क्रशर का मैनेजर भी मौके पर पहुंचा। मामला उच्च अधिकारियों तक पहुंचा। उन्होंने वन विभाग की और टीम को मौके पर भेजा। वनकर्मियों के पहुंचने पर माफिया कार में भाग निकला। इसके बाद वाहन को सीज कर गौला रेंज कार्यालय में खड़ा करा दिया गया।

वन विभाग की गाड़ी टकराने से बची
फॉरेस्ट गार्ड ललित सिंह बिष्ट ने बताया कि जब वह वाहन को तीनपानी से ला रहे थे तो खनन माफिया ने अपना वाहन हाइवा के आगे लगा दिया। हाईवा के पीछे उनका वाहन चल रहा था। तभी माफिया ने बीच सड़क पर गाड़ी रोक दी। इस कारण उनका वाहन हाईवा से टकराते-टकराते बचा। कहा कि रेंजर को सूचना देने पर टीम को मौके पर भेजा गया। फोर्स के पहुंचने पर हाईवा चालक भी फरार हो गया।

एक रॉयल्टी से दो चक्कर मारकर उपखनिज की चोरी की जा रही थी। डीएफओ की सूचना पर टीम को भेजा गया था। टीम ने वाहन को पकड़ लिया। ये एक स्टोन क्रशर का स्टॉक है। वह यहां से अजीतपुर उपखनिज भेज रहा था। माफिया ने हाईवा को छुड़ाने का प्रयास किया। अन्य टीम को मौके पर भेजा गया। इसके बाद अवैध उपखनिज से लदे वाहन को रेंज कार्यालय में खड़ा करा दिया गया है। वाहन को सीज कर दिया गया है। वाहन मालिक के खिलाफ अवैध अभिवहन की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। -चंदन अधिकारी, वनक्षेत्राधिकारी गौला रेंज