Friday , April 19 2024
Home / बाजार / हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन लाल निशान पर खुला बाजार

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन लाल निशान पर खुला बाजार

इस हफ्ते शेयर बाजार के निवेशकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। बाजार में इस पूरे हफ्ते उतार-चढ़ाव रहा है। गुरुवार को बाजार में हल्की तेजी देखने को मिली थी लेकिन आज फिर बाजार का कारोबार लाल निशान पर शुरू हुआ है। बाजार में आई गिरावट ने रुपये के मूल्य पर भी असर डाला है। आज सेंसेक्स 186 और निफ्टी 54 अंक गिरकर खुला है।

मार्च के इस कारोबारी हफ्ते में स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। बाजार में जारी उतार-चढ़ाव से कई निवेशकों को नुकसान का भी सामना करना पड़ा है। 

गुरुवार को शेयर बाजार हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ था पर वहीं आज बाजार ने फिर से लाल निशान पर शुरुआत की है। 

आज सेंसेक्स 186.66 अंक गिरकर 72,910.62 अंक पर खुला और निफ्टी 54.10 अंक फिसलकर 22,092.60 अंक पर पहुंच गया।

खबर लिखते वक्त निफ्टी पर 1557 शेयर हरे और 862 शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे। 

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, अदाणी एंटरप्राइजेज और ओएनजीसी के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है, जबकि बीपीसीएल, ग्रासिम, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, इंफोसिस और एमएंडएम घाटे के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

सेंसेक्स पैक के शेयरों का हाल

सेंसेक्स में महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एनटीपीसी और एशियन पेंट्स के शेयर लाल निशान पर हैं, जबकि भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, भारतीय स्टेट बैंक और इंडसइंड बैंक के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग गिरावट में कारोबार कर रहे थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक दायरे में बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 1,356.29 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत गिरकर 85.27 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

रुपये में भारी गिरावट

डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे गिरकर खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा के अनुसार डॉलर के मुकाबले रुपया 82.95 पर खुला और शुरुआती कारोबार में 82.96 के निचले स्तर को छू गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 12 पैसे की गिरावट दर्शाता है। गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे टूटकर 82.84 पर बंद हुआ।