Friday , April 19 2024
Home / खेल जगत / AFG vs IRE: राशिद खान की वापसी का जश्‍न नहीं मना पाया अफगानिस्‍तान

AFG vs IRE: राशिद खान की वापसी का जश्‍न नहीं मना पाया अफगानिस्‍तान

आयरलैंड ने शुक्रवार को शारजाह में खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में अफगानिस्‍तान को मात दी। अफगानिस्‍तान की टीम अपने कप्‍तान राशिद खान की वापसी का जश्‍न नहीं मना सकी। इस मुकाबले में गेंदबाजों का बोलबाला रहा। आयरलैंड के बेन व्‍हाइट और जोश लिटिल ने आपस में सात विकेट बाटे और अफगानिस्‍तान के बल्‍लेबाजी क्रम को ढहा दिया। अफगानी बल्‍लेबाजों ने काफी निराश किया।

लेग स्पिनर बेन व्‍हाइट (4 विकेट) और तेज गेंदबाज जोश लिटिल (3 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत आयरलैंड ने शुक्रवार को शारजाह में खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में अफगानिस्‍तान को 48 रन से हरा दिया।

आयरलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 149 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्‍तान की टीम 18.4 ओवर में 111 रन पर ऑलआउट हो गई। आयरलैंड ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। दोनों टीमों के बीच दूसरा मुकाबला रविवार को खेला जाएगा।

व्‍हाइट और लिटिल ने बरपाया कहर
150 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी अफगानिस्‍तान की शुरुआत बेहद खराब रही। मार्क एडेर और जोश लिटिल ने अफगानी ओपनर्स क्रमश: रहमानुल्‍लाह गुरबाज व सेदीकुल्‍लाह अटल के शिकार किए। गुरबाज खाता नहीं खोल सके। लिटिल ने अटल के बाद अगली ही गेंद पर अजमतुल्‍लाह ओमारजई को बोल्‍ड करके मेजबान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

इब्राहिम जदरान (11) ने मोहम्‍मद इशाक (32) के साथ चौथे विकेट के लिए 39 रन जोड़े, लेकिन बेन व्‍हाइट ने इशाक को मैकार्थी के हाथों कैच आउट कराकर आयरलैंड को चौथी सफलता दिलाई। यहां से व्‍हाइट का जलवा रहा, जिन्‍होंने अफगानिस्‍तान के मिडिल ऑर्डर को उखाड़ फेंका।

जोश लिटिल और बैरी मैकार्थी ने अफगानिस्‍तान को नेलसन स्‍कोर पर समेटा। आयरलैंड की तरफ से बेन व्‍हाइट ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। जोश लिटिल को तीन विकेट मिले। बैरी मैकार्थी को दो सफलताएं मिली। मार्क एडेर के खाते में एक विकेट आया।

टेक्‍टर ने जड़ा अर्धशतक
पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी आयरलैंड को कप्‍तान पॉल स्‍टर्लिंग (25) और एंडी बालबिर्नी (22) ने 38 रन की साझेदारी करके सधी हुई शुरुआत दिलाई। ओमारजई ने बालबिर्नी को गुरबाज के हाथों कैच आउट करके आयरलैंड को पहला झटका दिया। स्‍कोर 50 पार पहुंचा कि तभी खरोटे ने लोर्कन टकर (4) को नबी के हाथों कैच आउट कराकर आयरलैंड को दूसरा झटका दिया।

यहां से हैरी टेक्‍टर ने एक छोर संभाले रखा और 34 गेंदों में 7 चौके व दो छक्‍के की मदद से 56 रन बनाकर नाबाद रहे। राशिद खान ने अपनी वापसी दमदार की और 19 रन देकर तीन विकेट झटके व आयरलैंड को बड़ा स्‍कोर बनाने से रोका।

आयरलैंड की टीम 20 ओवर में 149 रन के स्‍कोर पर रुक गई। अफगानिस्‍तान की तरफ से राशिद खान ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। नांगेयालिया खरोटे को दो विकेट मिले। अजमतुल्‍लाह ओमारजई को एक सफलता मिली।