Monday , April 15 2024
Home / देश-विदेश /  चुनाव आयोग का पर्यावरण अनुकूल चुनाव कराने का निर्देश

 चुनाव आयोग का पर्यावरण अनुकूल चुनाव कराने का निर्देश

चुनाव आयोग ने पर्यावरण अनुकूल चुनाव सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किये हैं। आयोग के निर्देशों में एकल उपयोग प्लास्टिक से बचने कागज का न्यूनतम इस्तेमाल करने पर्यावरण अनुकूल वाहनों का उपयोग करने और कार पूल करने पर जोर दिया गया है। आयोग ने कहा कि हम एकल उपयोग प्लास्टिक को कम करने और चुनाव प्रक्रिया में पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं।

चुनाव आयोग ने पर्यावरण अनुकूल चुनाव सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किये हैं। आयोग के निर्देशों में एकल उपयोग प्लास्टिक से बचने, कागज का न्यूनतम इस्तेमाल करने, पर्यावरण अनुकूल वाहनों का उपयोग करने और कार पूल करने पर जोर दिया गया है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि हम एकल उपयोग प्लास्टिक को कम करने और चुनाव प्रक्रिया में पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं। अपशिष्ट प्रबंधन, कागज का न्यूनतम उपयोग करने और कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए चुनाव मशीनरी और राजनीतिक दलों को निर्देश जारी किये गए हैं।

चुनावी सामग्री के लिए कागज के उपयोग को कम करें

आयोग ने मतदाता सूची और चुनावी सामग्री के लिए कागज के उपयोग को कम करने, दोनों ओर मुद्रण सुनिश्चित करने और संचार के इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों को प्रोत्साहित करने को कहा है।

चुनाव में कार पूलिंग को प्रोत्साहित करने का आग्रह

आयोग ने अधिकारियों और राजनीतिक दलों से प्रचार और चुनाव प्रक्रिया के दौरान कार पूलिंग को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया है। प्रचार कार्यक्रमों के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने, नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने, अधिकारियों एवं मतदाताओं द्वारा तय की जाने वाली दूरी को कम करने के लिए मतदान केंद्रों को समेकित करने का भी आग्रह किया है।