Monday , April 15 2024
Home / खेल जगत / RCB ने जीत लिया WPL 2024 का खिताब

RCB ने जीत लिया WPL 2024 का खिताब

महिला प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024 Final) के फाइनल मैच में आरसीबी ने दिल्ली कैपिटल्स को रौंदकर खिताब जीत लिया। महिला आरसीबी टीम ने फ्रेंचाइजी के 16 साल के ट्रॉफी जीतने के सूखे को खत्म कर इतिहास रच दिया। 114 रन का पीछा करते हुए आरसीबी ने 3 गेंद शेष रहते हुए 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर डब्ल्यूपीएल 2024 का खिताब अपने नाम किया।

महिला प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024 Final) के फाइनल मैच में आरसीबी ने दिल्ली कैपिटल्स को रौंदकर खिताब जीत लिया। महिला आरसीबी टीम ने फ्रेंचाइजी के 16 साल के ट्रॉफी जीतने के सूखे को खत्म कर इतिहास रच दिया।

WPL 2024 फाइनल मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली की टीम 113 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इसके जवाब में आरसीबी ने 3 गेंद शेष रहते हुए 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर डब्ल्यूपीएल 2024 का खिताब अपने नाम किया। आरसीबी ने दिल्ली जैसी मजबूत टीम को हराया। आइए एक नजर डालते हैं आरसीबी की जीत के पांच बड़े कारण पर।

RCB के WPL 2024 फाइनल जीतने के पांच बड़े कारण

1. सोफी मोलीन्‍यूक्‍स का ओवर टर्निंग प्‍वाइंट

विमेंस प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024) के फाइनल मैच में दिल्ली कैपिटल्स को शेफाली वर्मा और कप्तान मेग लैनिंग ने शानदार शुरुआत दिलाई थी, लेकिन आरसीबी की गेंदबाज सोफी मोलीन्यूक्स ने एक ओवर में पूरा मैच पलट दिया। सोफी ने सबसे पहले शेफाली वर्मा को वेयरहम के हाथों कैच आउट कराया और उसी ओवर में उन्होंने दो और विकेट झटके। जेमिमाल और एलिस कैप्सी को बोल्ड कर सोफी ने दिल्ली को बैकफुट पर धकेल दिया।

2. स्पिनर्स शोभा-पाटिल की फिरकी का नांच

आरसीबी टीम की जीत में स्पिनर्स का अहम रोल रहा। आरसीबी के स्पिनर्स न दिल्ली कैपिटल्स के बैटर्स को जमकर परेशान किया और लगातार विकेट लेकर उन्हें क्रीज पर टिकने नहीं दिया। श्रेयंका पाटिल ने दिल्ली की पारी के 14वें ओवर में तीन गेंदों में दो विकेट झटके और कुल 4 विकेट लेकर दिल्ली की कमर तोड़कर रख दी। उनके अलावा शोभना ने दो विकेट झटके। उन्होंने मारिजाने कैप और जेस जोनासन को अपना शिकार बनाया।

3. आरसीबी की शानदार फील्डिंग

आरसीबी टीम की गेंदबाजी ही नहीं, बल्कि फील्डिंग भी शानदार रही। सोफी डिवाइन ने मारिजाने का शानदार कैच लपका। जोनासन का कैच कप्तान स्मृति मंधाना ने लपका। आरसीबी की टीम शानदार फील्डिंग की वजह से भी खिताब जीतने में कामयाब हुई।

4.आरसीबी की धांसू शुरुआत

114 रन का पीछा करते हुए आरसीबी टीम को स्मृति मंधाना और सोफी डिवाइन ने शानदार शुरुआत दिलाई। सोफी और स्मृति के बीच पहले विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी हुई। स्मृति के बल्ले से 39 गेंदों पर 31 रन निकले और सोफी ने 32 रन की पारी खेली।

5.पेरी-ऋचा का मैच विनिंग फिनिश

एलिस पैरी और ऋचा घोष के बल्ले से मैच फिनिशिंग पारियां निकली। एलिस 37 गेंदों पर नाबाद 35 रन बनाकर लौटी, जिसमें 4 चौके उनकी पारी में शामिल रहे। उनके अलावा ऋचा ने नाबाद 17 रन की पारी खेली।