Friday , April 12 2024
Home / बाजार / गिरावट पर लगा ब्रेक बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार

गिरावट पर लगा ब्रेक बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार

वैश्विक बाजारों में तेजी और ताजा विदेशी फंड प्रवाह की वजह से आज शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है। आज दोनों सूचकांक हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स 237 और निफ्टी 74 अंक चढ़कर कारोबार कर रहा है। शेयर बाजार में आई तेजी का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ा है। डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे चढ़कर खुला है।

बुधवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार तेजी के साथ खुला है। बीते दिन बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी। वैश्विक बाजारों में तेजी और ताजा विदेशी फंड प्रवाह ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है।

आज शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 237.36 अंक बढ़कर 72,249.41 पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 74.25 अंक चढ़कर 21,891.70 पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स में मारुति, पावर ग्रिड, नेस्ले, इंडसइंड बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और विप्रो के शेयर में तेजी देखने को मिली है, जबकि जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर और टाटा मोटर्स के स्टॉक लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, शंघाई और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुआ।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 1,421.48 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.17 प्रतिशत गिरकर 87.23 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

रुपये में हल्की तेजी

शेयर बाजार में आई मजबूती की वजह से डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे चढ़ा है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.03 के पिछले बंद स्तर के मुकाबले 83.00 पर खुला। सुबह के कारोबार में रुपया 1 पैसे की बढ़त के साथ 83.02 पर कारोबार कर रहा था।