Saturday , April 27 2024
Home / खेल जगत / RCB vs PBKS: टी20 क्रिकेट में शिखर पर अब विराट कोहली का कब्‍जा

RCB vs PBKS: टी20 क्रिकेट में शिखर पर अब विराट कोहली का कब्‍जा

विराट कोहली ने पंजाब किंग्स के खिलाफ खेले गए आईपीएल 2024 के छठे मैच में शानदार फील्डिंग का नजारा पेश किया। उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ दो कैच लपके और इस दौरान उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। किंग कोहली टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय फील्डर बन गए हैं। उन्होंने इस दौरान सुरेश रैना का रिकॉर्ड ध्वस्त कर लिया।

आईपीएल 2024 के छठे मैच में आरसीबी टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने मैच की शुरुआत में ही एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। विराट कोहली ने अपने होम ग्राउंड चिन्नास्वामी में दो कैच लपकने के साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया।

बता दें कि किंग कोहली टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय फील्डर बन गए हैं। उन्होंने इस दौरान पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सुरेश रैना का धांसू रिकॉर्ड तोड़ ध्वस्त किया।

Virat Kohli ने तोड़ डाला Suresh Raina का रिकॉर्ड
दरअसल, दरअसल, विराट कोहली (Virat Kohli) ने पंजाब किंग्स के खिलाफ शानदार फील्डिंग की। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन का शिकार किया। कोहली ने बेयरस्टो का कैच लपकते ही एक बड़ा रिकॉर्ड हासिल किया। बेयरस्टो ने सिराज की गेंद पर हवा में शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन कोहली ने एक्स्ट्रा कवर से दौड़ लगाकर कैच पकड़ लिया। इसके बाद 13वें ओवर में धवन ने कोहली को कैच थमाया।

इस तरह किंग कोहली के खाते में टी20 क्रिकेट करियर में कुल 174 कैच हो गए हैं। उन्होंने टी20 क्रिकेट में बतौर भारतीय फील्डर सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था, जिन्होंने अपने टी20 करियर में 172 कैच लपके थे। वहीं, रोहित शर्मा के नाम 167 कैच दर्ज हैं।

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले भारतीय

173 कैच – विराट कोहली

172 कैच – सुरेश रैना

167 कैच – रोहित शर्मा

146 कैच – मनीष पांडे

136 कैच – सूर्यकुमार यादव

विराट कोहली का जमकर गरजा बल्ला
पंजाब किंग्स के खिलाफ खेले गए मैच में आरसीबी टीम की तरफ से पारी का आगाज करने उतरे विराट कोहली ने शानदार शुरुआत की। विराट ने पहले ओवर में 4 चौके जड़े और सैमर करन का धमाकेदार अंदाज में स्वागत किया। पहले ओवर में कोहली ने 16 रन बनाए। इसके बाद किंग कोहली ने मैच में 11 चौके और 2 छक्कों की मदद से 77 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 157 का रहा।

बता दें कि किंग कोहली और दिनेश कार्तिक की दमदार पारी के चलते आरसीबी ने पंजाब किंग्स को मैच में 4 विकेट से हराया।