Friday , April 12 2024
Home / जीवनशैली / स्टैमिना बढ़ाने के लिए बस कर लें ये 3 चीज़ें

स्टैमिना बढ़ाने के लिए बस कर लें ये 3 चीज़ें

अगर आप स्टैमिना बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट लेने की सोच रहे हैं तो इस ऑप्शन पर जाने से पहले एक बार यहां दिए टिप्स को आजमाकर देखें। जो काफी असरदार हैं। भरपूर नींद लेना टाइम से खाना खाना और खाने को चबा-चबाकर खाना ये तीन सबसे बेसिक टिप्स हैं। इसके अलावा जरूरी मात्रा में पानी पीना हेल्दी खाना इन चीज़ों पर भी गौर फरमाएं।

फिट रहने के लिए एक्सपर्ट्स एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। रोजाना कुछ देर के वर्कआउट से आप न सिर्फ बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों का खतरा भी टाल सकते हैं और तो और कुछ मिनट अपने शरीर के लिए निकालकर आप बढ़ती उम्र के असर को भी थाम सकते हैं, लेकिन एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करना इतना आसान भी नहीं होता। कभी बॉडी साथ नहीं देती, तो कभी आलसपन आड़े आ जाता है, तो वहीं कई बार एक्सरसाइज शुरू करने के थोड़ी देर में ही थकान महसूस होने लगती है। जिससे फिट रहना सचमुच एक चैलेज लगने लगता है। अगर आपको भी वर्कआउट के दौरान स्टैमिना की कमी महसूस हो रही है, तो आज हम उसी का सॉल्यूशन लेकर आए हैं।

Kalari Gurukul, KalariKendram, Delhi के गुरू शिंटो मैथ्यू, जो केरल का पुराना और फेमस मार्शल आर्ट ‘कलरीपायट्टू’ सिखाते हैं, उन्होंने ऐसे सुपर ईज़ी टिप्स बताए हैं, जिन्हें अपनाकर आप बिना किसी सप्लीमेंट या एनर्जी ड्रिंक के बढ़ा सकते हैं बॉडी की स्टैमिना। कलरीपायट्टू केरल के मध्य, उत्तरभाग के अलावा कर्नाटक और तमिलनाडु के आसपास के क्षेत्रों में भी काफी मशहूर युद्ध कला है। इस कला में हाथ-पैरों के अलावा लाठी, तलवार के जरिए सेल्फ डिफेंस के तरीके सिखाए जाते हैं। तीन टिप्स जो उन्होंने शेयर किए, वो हैंः-

पहला
भरपूर नींद लेनी है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है, लेकिन उसके लिए सोने-उठने का समय निर्धारित करें। मतलब रात को समय पर सोएं और सुबह भी समय पर उठें। देर रात तक जागते हैं और सुबह 11- 12 बजे तक सोकर अगर आप नींद पूरी करते हैं, तो ये सही तरीका नहीं।

दूसरा
समय पर खाने की आदत डालें। इससे बहुत फर्क पड़ता है। ब्रेकफास्ट से लेकर लंच, डिनर तक का टाइम सेट करें। रात का खाना सोने से तकरीबन दो घंटे पहले खा लें। 7 से 8 बजे के बीच डिनर कर लें और 10 बजे तक सो जाएं। इससे सुबह उठने के बाद आप फ्रेश और एनर्जेटिक फील करेंगे, जिसे आप वर्कआउट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीसरा
खाने को चबा-चबाकर खाएं। ये टिप आपको अजीब लग सकती है, लेकिन बहुत काम की है। जी हां, खाने को चबाकर खाने से पेट को भोजन पचाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती, तो आपकी एनर्जी वेस्ट नहीं होती, जिसे आप वर्कआउट में यूज कर सकते हैं।

तो इन तीन टिप्स के जरिए आप आसानी से गेन कर सकते हैं स्टैमिना।