Friday , October 25 2024
Home / MainSlide / राजधानी रायपुर में होगा टेनिस अकादमी का निर्माण

राजधानी रायपुर में होगा टेनिस अकादमी का निर्माण

रायपुर 21 जुलाई।टेनिस के खेल को बढ़ावा देने और खिलाडि़यों को प्रशिक्षण देने के लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राज्य सरकार द्वारा टेनिस अकादमी की स्थापना की जाएगी।

अकादमी के लिए अधोसंरचनाओं के निर्माण पर लगभग 13 करोड़ रूपए की लागत अनुमानित है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इसके लिए चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 के प्रथम अनुपूरक बजट में एक करोड़ रूपए का प्रावधान करने की घोषणा की है।

खेल और युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि अकादमी  की स्थापना के लिए कार्रवाई शुरू हो गई हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने इसके पहले वित्तीय वर्ष 2014-15 में राजधानी रायपुर में हॉकी और तीरंदाजी की खेल अकादमी की स्वीकृति प्रदान की गई थी। इस अकादमी में स्थानीय खिलाडि़यों का प्रशिक्षण शुरू हो गया है।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य शासन द्वारा हॉकी और तीरंदाजी के प्रशिक्षकों के 15 पद मंजूर किए गए हैं। इन पदों पर भर्ती के बाद खेल अकादमी की बोर्डिंग योजना भी शुरू की जाएगी।उन्होने बताया कि इसके अलावा संभागीय मुख्यालय बिलासपुर में लगभग 112 करोड़ रूपए की लागत से राज्य खेल प्रशिक्षण केन्द्र का भी निर्माण किया जा रहा है।इस राशि की प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। राज्य खेल प्रशिक्षण केन्द्र में आउटडोर तथा इंडोर स्टेडियमों का निर्माण किया जा रहा है।