Monday , May 27 2024
Home / देश-विदेश /  गाजा से बाहर भी युद्ध की तैयारी कर रहा इजरायल

 गाजा से बाहर भी युद्ध की तैयारी कर रहा इजरायल

इजरायल गाजा में युद्ध लड़ रहा है, साथ ही अन्य क्षेत्रों में ऐसी ही स्थितियों के लिए तैयारी कर रहा है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यह बात ईरान के इजरायल पर हमले की चर्चाओं के बीच कही है।

सीरिया की राजधानी दमिश्क में स्थित ईरानी दूतावास पर हमले का बदला लेने के लिए ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई और अन्य नेताओं ने इजरायल को दंडित करने की बात कही है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि इजरायल पर ईरान का हमला होने की स्थिति में वह इजरायल की सुरक्षा के लिए सब कुछ करेंगे।

जो हमें नुकसान पहुंचाएगा-हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे

नेतन्याहू ने कहा, जो हमें नुकसान पहुंचाएगा-हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे। हम इजरायल के लिए सभी तरह की सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने में लगे हैं। इजरायली प्रधानमंत्री ने यह बात तेल नोफ वायुसेना अड्डे का दौरा करने के बाद कही है। एक अप्रैल को दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमले में सेना के वरिष्ठ जनरल समेत ईरान के सात अधिकारी मारे गए थे। इस हमले का शक इजरायल पर है। इसके बाद ईरान ने इजरायल को दंडित करने का एलान किया है।

गाजा से बुलाए गए इजरायली सैनिक

इजरायली सेना ने गाजा के विभिन्न क्षेत्रों से अपने ज्यादातर सैनिकों को बुला लिया है और अब वह पट्टी के मिस्त्र की सीमा पर बसे शहर रफाह पर हमले की तैयारी में है। रफाह में करीब 14 लाख बेघर फलस्तीनियों ने शरण ले रखी है।

भारी खूनखराबे की आशंका से अमेरिका और अन्य सहयोगी देश इजरायल को वहां पर कार्रवाई से रोक रहे हैं। वैसे गाजा में इजरायल के हमले जारी हैं। गुरुवार को विभिन्न इलाकों में किए गए हमलों में 62 लोग मारे गए और 45 घायल हुए। इसी के साथ इजरायली हमलों में गाजा पट्टी में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 33,545 हो गई है।