Monday , May 27 2024
Home / जीवनशैली / गर्मियों में पेट को ठंडा और बॉडी को हाइड्रेट रखने में बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

गर्मियों में पेट को ठंडा और बॉडी को हाइड्रेट रखने में बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है क्योंकि डिहाइड्रेशन से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। खानपान और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव कर आप काफी हद तक गर्मियों में होने वाली प्रॉब्लम्स से बचे रह सकते हैं। इस मौसम में मौसमी फलों व उनका जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इन 3 जूस को खासतौर से बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा।

मौसम विभाग ने इस साल गर्मियों को लेकर पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी कि अप्रैल से लेकर जून तक प्रचंड गर्मी पड़ने वाली है। कई शहरों में तो अप्रैल में ही तापमान 40 डिग्री पहुंच चुका है। तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। तापमान एकदम से बढ़ने और उसके अनुसार खानपान व लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव न करने से लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इस मौसम में जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, वह हल्की लापरवाही से बीमारी की चपेट में आ जाते हैं।

गर्मी में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। जिसमें मौसमी फल और जूस तो जरूर शामिल करें। कोल्ड ड्रिंक्स या पैक्ड जूस पीने के बजाय फलों का ताजा जूस पिएं, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ पेट को भी ठंडा रखते हैं।

  1. बेल का जूस
    बेल का जूस गर्मियों के लिए बहुत ही फायदेमंद ड्रिंक है। इसे पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और लू लगने की संभावना भी कम होती है। बेल बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन, थायमिन, विटामिन सी और राइबोफ्लेविन से भरपूर एक बहुत फायदेमंद फल है, जो सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है।
  2. तरबूज का जूस
    गर्मियों के लिए टेस्टी और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है तरबूज का जूस। तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। साथ ही इसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी1, बी6, सी के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। डायबिटीज के मरीजों को सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। तरबूज का जूस बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखता है, जिससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम नहीं होती।
  3. आम पन्ना
    गर्मियों से बचने और शरीर को तरोताजा रखने वाला तीसरा टेस्टी एंड हेल्दी ड्रिंक है आम पन्ना, जो विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत होता है और इसी वजह से ये एक इम्युनिटी बूस्टिंग ड्रिंक भी है। इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखकर आप कई गंभीर बीमारियों के खतरों से बचे रह सकते हैं। साथ ही आम पन्ना में फाइबर भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है, जिससे ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं परेशान नहीं करती।

इन सबके अलावा आम पन्ना में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं और तो और इसे पीने से लिवर में जमी गंदगी साफ हो जाती है। यहां तक कि सांसों की बदबू दूर करने में भी आम पन्ना है बेहद असरदार।