Monday , May 27 2024
Home / बाजार / नेस्ले के बाद इस ‘फिश करी मसाले’ पर उठे सवाल

नेस्ले के बाद इस ‘फिश करी मसाले’ पर उठे सवाल

मसाले में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की अधिक मात्रा का आरोप लगाते सिंगापुर ने अपने बाजार से इस उत्पाद को वापस मंगा लिया है। यह कदम हांगकांग में खाद्य सुरक्षा केंद्र की ओर से जारी एक अधिसूचना बाद उठाया गया है। जिसमें मसाले में एथिलीन ऑक्साइड अधिक मात्रा के बारे में बताया गया था।

सिंगापुर ने भारत से आयातित लोकप्रिय उत्पाद एवरेस्ट फिश करी मसाला को वापस बाजार से वापसे लेने (रिकॉल) करने का एलान किया है। मसाले में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की अधिक मात्रा का आरोप लगाते हुए इसे वापस लिया गया है। यह कदम हांगकांग में खाद्य सुरक्षा केंद्र की ओर से जारी एक अधिसूचना बाद उठाया गया है। जिसमें मसाले में एथिलीन ऑक्साइड अधिक मात्रा के बारे में बताया गया था।

सिंगापुर खाद्य एजेंसी ने एक बयान में कहा, ”हांगकांग स्थित खाद्य सुरक्षा केंद्र ने एथिलीन ऑक्साइड की मौजूदगी के कारण भारत से आयातित एवरेस्ट फिश करी मसाला वापस मंगाने से जुड़ी एक अधिसूचना जारी की है। एसएफए ने आयातक एसपी मुथैया एंड संस पीटीई को निर्देश दिया है कि वह उत्पादों को व्यापक रूप से वापस मंगाने की पहल करे।

एथिलीन ऑक्साइड, आमतौर पर कीटनाशक के रूप में उपयोग किया जाता है, यह खाद्य उत्पादों में उपयोग के लिए सख्त रूप से वर्जित है। एसएफए ने कहा कि सिंगापुर के नियमों के तहत मसालों की शेल्फ लाइफ बनाने के लिए इसके स्वीकार्य प्रयोग की अनुमति है पर एवरेस्ट फिश करी मसाला में इसकी अधिक मात्रा उपभोक्ताओं के लिए संभावित स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती है।

एसएफए ने अपने बयान में कहा कि जिन लोगों ने इन उत्पादों का उपभोग किया है और उनके स्वास्थ्य के बारे में वे चिंतित हैं, उन्हें तत्काल चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता वहां संपर्क करें जहां से उन्होंने इसे खरीदा है। एवरेस्ट ने अभी तक प्रकरण पर अपना बयान जारी नहीं किया है।