Monday , May 27 2024
Home / जीवनशैली / किडनी के बीमार होने पर ये 5 संकेत देता है शरीर

किडनी के बीमार होने पर ये 5 संकेत देता है शरीर

किडनी (Kidney) हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है। यह हमें सेहतमंद बनाने के लिए कई अहम कार्य करती है। यही वजह है कि हेल्दी रहने के लिए किडनी का हेल्दी होने जरूरी है। हालांकि कई वजहों से हमारी किडनी विभिन्न समस्याओं का शिकार हो जाती है जिसका हमें अंदाजा भी नहीं होता है। ऐसे में किडनी के बीमार होने पर शरीर में कुछ संकेत नजर आते हैं।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमारे हर अंग का हेल्दी रहना जरूरी है। शरीर के पूरे विकास और तरीके से इसके कार्य करने के लिए सभी अंगों को सुचारू रूप से काम करना जरूरी है। अगर हमारा कोई अंग अस्वस्थ है, जो इसकी वजह से हम भी बीमार हो जाते हैं। किडनी (Kidney) शरीर के इन्हीं जरूरी अंगों में से एक है, जो हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करती है। हमारे शरीर में ब्लड को फिल्टर करने का काम करता है जिससे हमारे पूरे शरीर को पोषण मिलता है।

हालांकि, कई वजह से किडनी कई समस्याओं का शिकार हो जाती है, जो आगे चलकर गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। अगर किडनी खराब हो जाए, तो हम कई तरह के गंभीर समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते किडनी से जुड़ी किसी भी समस्या का जल्द से जल्द निदान कर इसका इलाज किया जाए। ऐसे में आज जानेंगे उन संकेतों के बारे में, जो किडनी के बीमारी होने पर हमारे शरीर में नजर आते हैं।

थकान
हर समय थकान महसूस होना खराब किडनी की ओर एक इशारा है। ऐसे में खून में धीरे-धीरे टॉक्सिन जमा होने लगते हैं, जिसकी वजह से अत्यधिक थकान महसूस होने लगता है।

नींद की समस्या
अगर आपको नींद में कमी लग रही है, तो हो जाइए सावधान। यह किडनी खराब होने का ये संकेत हो सकता है, जिसके लिए आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। ऐसे में ब्लड अच्छे से फिल्टर नहीं हो पाता है और शरीर की गंदगी शरीर में ही रह जाती है, जिससे व्यक्ति को नींद नहीं आती और इसके कारण मोटापा भी बढ़ने लगता है।

ड्राई स्किन
जब किडनी में मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो पेशेंट की स्कीन ड्राई हो जाती है और उसमें खुजली की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

बार-बार यूरिन आना
बार-बार यूरिन का आना भी किडनी से जुड़ी समस्या का संकेत है। साथ ही पेशाब में खून का आना भी किडनी के खराब होने का संकेत है। हमारे शरीर में ब्लड से यूरिन को अलग करने का काम हमारी किडनी ही करती है, लेकिन जब वह खराब होने लगती है तो पेशाब में खून आने लगता है। यूरिन का झागदार होना भी किडनी खराब होने का लक्षण हैं।

आंखों के आस-पास सूजन
अगर आपके आंखों के आस-पास सूजन हो गई है, तो बिल्कुल ही नजरअंदाज न करें। यह भी किडनी खराब होने का संकेत है। इसे पफी आई सिंड्रोम कहते हैं, जिसमें किडनी शरीर का बहुत सारा प्रोटीन यूरिन को सप्लाई करने लग जाती है।