Monday , May 27 2024
Home / जीवनशैली / कद्दू के बीज से हार्ट और बालों तक को रखें हेल्दी

कद्दू के बीज से हार्ट और बालों तक को रखें हेल्दी

कद्दू के बीज कई सारे ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इन्हें खाने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है बालों से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। ऐसे और भी कई फायदों से भरपूर है इसके बीज। आइए जानते हैं इसके बारे में।

फल व सब्जियां तो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी हैं ही, लेकिन कुछ फल व सब्जियों के बीज भी सेहत संबंधी कई परेशानियों का इलाज हैं। सूरजमुखी, अलसी व कद्दू के छोटे-छोटे बीजों को रोजाना खाने से आप लंबे समय तक हेल्दी बने रह सकते हैं। आज हम बात करेंगे कद्दू के बीजों की। दिन में एक से दो चम्मच पंपकीन सीड्स खाना सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान रखें। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ये बीज महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं क्योंकि इनमें मैग्नीशियम और विटामिन के होता है, जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं इसमें मौजूद जिंक स्त्रियों में फर्टिलिटी और हॉर्मोनल बैलेंस को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।

हार्ट को रखता है हेल्दी

कद्दू के बीजों को खाने से हार्ट हेल्दी रहता है, क्योंकि इसमें फाइबर, हेल्दी फैट्स के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी- खासी मात्रा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल दूर करने में कारगर है। इन बीजों में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित रखता है, जिससे हार्ट से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं।

बढ़ाता है इम्युनिटी

कद्दू के बीजों को खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी भी बढ़ती है। इन बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स की मौजूदगी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है।

जोड़ों के दर्द का इलाज

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इसके बीज जोड़ों के दर्द को कम करने में भी असरदार हैं। अर्थराइटिस के दर्द से राहत पाने के लिए इसके बीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं

बालों के लिए फायदेमंद

इसके बीज विटामिन सी के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं। इसका सेवन करने से बालों जड़ से मजबूत होते हैं और उनकी ग्रोथ भी तेज होती है। इसके बीजों का तेल भी बालों में लगाया जा सकता है।

ऐसे करें कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल

  • इसे हल्का भून लें। मात्रा के अनुसार इसके साथ हरी मिर्च, लहसुन पीस लें। इस मिश्रण में एक टीस्पून नींबू का रस मिला लें। इस चटनी को साइड डिश के रूप में खाएं।
  • टमैटो सॉस बनाते वक्त भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • प्लेन दही में ऊपर से इसके बीज डालकर भी खाए जा सकते हैं।
  • मिठाइयों को हेल्दी टच देने के लिए उसके ऊपर इसके बीज का प्रयोग करें या फिर बादाम, काजू के साथ इन्हें भी ड्राई रोस्ट करके डाल सकती हैं।
  • मखाने की बर्फी, सिंघाड़े के आटे की बर्फी, बेसन बर्फी बनाते समय भी इस बीज का प्रयोग किया जा सकता है।