Wednesday , May 29 2024
Home / खेल जगत / पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद रिजवान ने बना डाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद रिजवान ने बना डाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद रिजवान ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना डाला। रिजवान ने भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली और हमवतन बाबर आजम के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए यह उपलब्धि अपने नाम की। मोहम्‍मद रिजवान ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 45 रन की मैच विनिंग पारी खेली। पाक ने 7 विकेट से मैच जीता।

31 साल के रिजवान ने रावलपिंडी में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 34 गेंदों में चार चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 45 रन की मैच विनिंग पारी खेली। पाकिस्‍तान ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में न्‍यूजीलैंड को 7 विकेट से पटखनी देकर पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

विराट-बाबर का रिकॉर्ड चकनाचूर

मोहम्‍मद रिजवान ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की 79वीं पारी में तीन हजार रन का आंकड़ा पार किया। उन्‍होंने हमवतन बाबर आजम और विराट कोहली को दो पारियों के अंतर से पीछे छोड़ते हुए रिकॉर्ड अपने नाम किया। बाबर-विराट दोनों ने 81वीं पारी में तीन हजार रन का आंकड़ा पार किया था।

बता दें कि मोहम्‍मद रिजवान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3000 रन का आंकड़ा पार करने वाले आठवें बल्‍लेबाज बने। हालांकि, विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। भारतीय बैटर ने 117 मैचों में 4037 रन बनाए हैं।

पाकिस्‍तान की आसान जीत

पाकिस्‍तान ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 47 गेंदें शेष रहते सात विकेट से मात दी। न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 18.1 ओवर में 90 रन पर ढेर हो गई। जवाब में पाकिस्‍तान ने 12.1 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच रविवार को रावलपिंडी में खेला जाएगा।