Thursday , April 18 2024
Home / MainSlide / एनडीए उम्मीदवार हरिवंश राज्यसभा के उपसभापति चुन गए

एनडीए उम्मीदवार हरिवंश राज्यसभा के उपसभापति चुन गए

नई दिल्ली 09अगस्त।एनडीए उम्‍मीदवार हरिवंश राज्‍यसभा के उपसभापति चुन लिये गए हैं। उन्‍होंने विपक्ष के उम्‍मीदवार बी के हरिप्रसाद को हराया।

श्री हरिवंश को 125 मत मिले, जबकि श्री हरिप्रसाद को 105 वोट मिले।सभापति एम वेंकैया नायडु ने मेजों की थपथपाहट के बीच चुनाव परिणाम की घोषणा की।बाद में सदन के नेता अरूण जेटली और संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने उन्‍हें उनके आसन पर बिठाया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्री हरिवंश को राज्‍यसभा का उपसभापति चुने जाने पर बधाई दी है। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि पत्रकार के रूप में श्री हरिवंश ने सामाजिक परिवर्तन के लिए काम किया।उन्होने कहा कि हरिवंश जी उस कलम के धनी हैं जिसने अपनी एक विशेष पहचान बनाई। एक सांसद के रूप में आपने सफल कार्यकाल के अनुभव सबको कराया।मेरी तरफ से उनको बहुत-बहुत बधाई।सदन के नेता अरूण जेटली ने श्री हरिवंश को बधाई देते हुए कहा कि उनके चुनाव से सदन की गरिमा बढ़ेगी।

विपक्ष के नेता गुलामनवी आजाद ने कहा कि उम्‍मीद है श्री हरिवंश बिना किसी भेदभाव के अपने कर्तव्‍य का निर्वहन करेंगे।उन्होने कहा कि हिन्‍दी का जो प्रचार देश और विदेश में इन्‍होंने किया है। हिन्‍दी भाषा को आगे बढ़ाने के लिए जो हरिवंश जी ने काम किया उसके लिए मैं बधाई देता हूं। मैं आपको अपनी पार्टी की तरफ से, अपनी तरफ से, विपक्ष की तरफ से बहुत-बहुत हार्दिक बधाई देना चाहता हूं।समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और विभन्‍न दलों के नेताओं ने भी श्री हरिवंश को बधाई दी।

नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश ने भी भरोसा दिलाया है कि वे सदन की कार्यवाही का संचालन गैर पक्षपातपूर्ण तरीके से करेंगे। उन्‍होंने सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी सदस्‍यों से सहयोग मांगा।