Sunday , May 19 2024
Home / बाजार / शेयर बाजार में नहीं बढ़ेगा ट्रेडिंग का समय, सेबी ने खारिज किया एनएसई का प्रस्ताव

शेयर बाजार में नहीं बढ़ेगा ट्रेडिंग का समय, सेबी ने खारिज किया एनएसई का प्रस्ताव

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने डेरिवेटिव सेगमेंट में शेयर बाजार में कारोबारी समय के विस्तार के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के प्रस्ताव को वापस कर दिया है। ब्रोकर समुदाय के बीच आम सहमति की कमी के कारण सेबी ने ये फैसला लिया है। सेबी ने एक्सचेंजों की ओर से ट्रेडिंग समय बढ़ाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। शेयर बाजार में कुछ समय से ट्रेडिंग के घंटे बढ़ाने के लिए कुछ वर्ग से मांग की जा रही थी जिस पर अब सेबी ने ये फैसला सुनाया है।

NSE ने दायर की थी एप्लीकेशन
एनएसई ने मार्केट रेगुलेटर के पास शाम 6 बजे से रात 9 बजे के बीच डेरिवेटिव मार्केट को तीन अतिरिक्त घंटों के लिए खुला रखने के लिए एक एप्लीकेन दायर की थी। ये मांग इसलिए की गई थी जिससे बाजार सहभागियों को शाम के समय ग्लोबल न्यूज फ्लो का आकलन करने और उस पर कार्रवाई करने में मदद मिल सके। हालांकि बढ़ने वाली एक्स्ट्रा कॉस्ट के कारण सभी स्टॉक ब्रोकर इसका समर्थन करने में आगे नहीं आए और इस मांग का सपोर्ट नहीं किया।

फरवरी में भी चर्चा ने पकड़ा था जोर
हालांकि इसी साल फरवरी के महीने में खबर आई थी कि इंडेक्स फ्यूचर्स में ट्रेडिंग समय बढ़ाने के लिए एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंज मेंम्बर्स ऑफ इंडिया (ANMI) की ओर से जो प्रयास किए जा रहे थे उनके लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिलने की बात सामने आई है। वहीं इसके बाद चर्चा थी कि ब्रोकर्स इंडस्ट्री स्टैंडर्ड्स फोरम ने इस बारे में मार्केट रेगुलेटर सेबी को औपचारिक लेटर लिखने का फैसला किया है।