Monday , May 20 2024
Home / MainSlide / देश में 12 आधुनिक जैव ईंधन रिफाइनरी होंगी स्थापित- मोदी

देश में 12 आधुनिक जैव ईंधन रिफाइनरी होंगी स्थापित- मोदी

नई दिल्ली 10 अगस्त।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश भर में दस हजार करोड़ रुपये की लागत से बारह आधुनिक जैव ईंधन रिफाइनरी स्‍थापित की जाएंगी। इससे डेढ लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

श्री मोदी ने विश्व जैव ईंधन दिवस के उपलक्ष्य में आज यहां आयोजित कार्यक्रम में कहा कि..देश भर में 10 हजार करोड़ रूपये की लागत से 12 आधुनिक रिफाइनरी बनाने की योजना है। एक रिफाइनरी से लगभग हजार, पन्‍द्रह सौ लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है यानि रिफाइनरी के संचालन से लेकर सप्‍लाई चेन तक लगभग डेढ़ लाख नौजवानों को रोजगार के नये अवसर उपलब्‍ध होंगे..।

उन्होने कहा कि जैव ईधन के इस्‍तेमाल से किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा। उन्‍होंने कहा कि जैव ईंधन पर्यावरण और आर्थिक विकास में सेतु की भूमिका निभायेगा।श्री मोदी ने कहा कि..सरकार का लक्ष्‍य है कि अगले चार वर्ष में ये बचत करीब-करीब 12 हजार करोड़ रूपये तक पहुंचे। इतना ही नहीं, अगले चार वर्षों में गन्‍ने से इथेनॉल बनाने भर से ही लगभग 20 हजार करोड़ रूपये से अधिक जुटने का अनुमान है। इस बचत से और गन्‍ने के लिए मिले विकल्‍प से गन्‍ना किसानों को जो बार-बार मुसीबतों को झेलना पड़ता है उसका एक स्‍थायी समाधान का रास्‍ता निकलेगा..।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने 2022 तक पेट्रोल में एथनॉल मिलाने का अनुपात 10 प्रतिशत और 2030 तक 20 प्रतिशत करने का लक्ष्‍य रखा है।प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार जल्‍द ही गांवों में सीएनजी वाहनों को बढ़ावा देगी।