Thursday , June 13 2024
Home / जीवनशैली / ताजी सब्जियों को खाने का है शौक, तो घर में ही बना लें मिनी बगीचा

ताजी सब्जियों को खाने का है शौक, तो घर में ही बना लें मिनी बगीचा

हेल्थ डेस्क– हर घर में आपको गमलों में या छोटे छोटे लान में कुछ न कुछ सब्जियां मिल ही जाती है. अगर आपको किचन गार्डिनिंग का शौक है तो आप थोड़ी बहुत शौक के तौर पर ये काम कर सकते हैं.

वैसे सब्जियों के बोने का सही सीजन और सही समय का ध्यान रखना जरुरी है. गर्मियों के मौसम में भी कुछ सब्जियां आप उगा सकते है.टमाटर, भिन्डी, हरी मिर्च, पालक,लौकी,धनियां जैसी सब्जियों को आप अपने घर में उगा सकते है.

लौकी एक बेल वाली सब्जी है. एक बेल में ना जाने कितनी लौकियां फलती है. किचन में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है हरी मिर्च. हरी मिर्च के बिना सब्जी, चटनी आदि कई रेसिपी तैयार ही नहीं हो सकती है. हरी मिर्च का पौधा गर्मी में आप आसानी से लगा सकते हैं.

इसके अलावा धनियां के बिना कोई भी सब्जी अधूरी है, लेकिन गर्मियों के मौसम में धनिया उगाना सर्दियो से थोड़ा कठिन होता है. ऐसे में अगर आप फरवरी महीनें में धनिया लगा देंगे तो धनियां आसानी से आपको थोड़े गर्मी के मौसम तक चलाने वाले पौधे तो जरुर मिल जाएंगे. जिसका आपको ध्यान देना होगा.

इसी तरीके से ऊपर लिखे बाकी सब्जियों को भी आप अपने घर में उगा सकते हैं.बस आपको थोड़ा सा ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है.गर्मी के मौसम में पानी के ध्यान ज्यादा देना होता है.