Thursday , June 13 2024
Home / देश-विदेश / उत्तर कोरिया एक बार फिर करेगा ‘जासूसी सैन्य उपग्रह’ लॉन्च करने की कोशिश

उत्तर कोरिया एक बार फिर करेगा ‘जासूसी सैन्य उपग्रह’ लॉन्च करने की कोशिश

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उसे ऐसे संकेत मिले हैं कि उत्तर कोरिया अपने मुख्य तोंगचांगरी प्रक्षेपण केंद्र से जासूसी उपग्रह लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन अगले हफ्ते एक उपग्रह लॉन्च करने वाला है। जापान के तटरक्षक ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने तीन जून को किसी भी समय उपग्रह लॉन्च करने की अपनी योजना के बारे में टोक्यो को जानकारी दी है। बता दें, अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह सैन्य जासूसी उपग्रह हो सकता है। कक्षा में दूसरे जासूसी सैटेलाइट को भेजने का उसका यह प्रयास है।

तोंगचांगरी प्रक्षेपण केंद्र से करेगा लॉन्च
दक्षिण कोरिया की सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसे ऐसे संकेत मिले हैं कि उत्तर कोरिया ऐसी गतिविधियों में शामिल हो रहा है जिसके बारे में माना जा रहा है कि वह उत्तर पश्चिम में अपने मुख्य तोंगचांगरी प्रक्षेपण केंद्र से जासूसी उपग्रह लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

पिछले साल भी किया था लॉन्च
उत्तर कोरिया ने अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य खतरों से निपटने के लिए अंतरिक्ष-आधारित निगरानी नेटवर्क बनाने के अपने प्रयासों के तहत पिछले नवंबर में अपना पहला सैन्य टोही उपग्रह कक्षा में भेजा था।

संयुक्त राष्ट्र ने लगाया प्रतिबंध
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने बाद में एक प्रमुख गवर्निंग पार्टी की बैठक में कहा कि देश 2024 में तीन अतिरिक्त सैन्य जासूसी उपग्रहों का लॉन्च करेगा। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया को उपग्रह लॉन्च करने से प्रतिबंधित कर दिया है, क्योंकि यह उसकी लंबी दूरी की मिसाइल तकनीक का एक परीक्षण है।

उत्तर कोरिया के नवंबर के उपग्रह लॉन्च ने कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव बढ़ा दिया है।