Monday , July 15 2024
Home / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़ में डिप्टी सीएम समेत दिग्गजों ने किया योग

छत्तीसगढ़ में डिप्टी सीएम समेत दिग्गजों ने किया योग

छत्तीसगढ़ में भी राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न संस्थाओं में और सामाजिक संगठनों के द्वारा योग दिवस मनाया जा रहा है। इस आयोजन में काफी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। वहीं मनेन्द्रगढ़ में विधायक रेणुका सिंह ने कलेक्टर के मौजूद न होने पर नारजगी जताई।

कोरबा में सीएसईसीबी स्थित फुटबॉल ग्राउंड में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री अरुण साव कार्यक्रम के मुख्य अतिथी रहे। इसके साथ ही कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के साथ ही अन्य जनप्रतिनिधी,पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। योग प्रशिक्षकों द्वारा करीब 45 मिनट तक मौके पर मौजूद सैकड़ों लोगों को योगाभ्यास कराया। इस दौरान मुख्य अतिथी ने योग को जीवन में काफी महत्वपूर्ण बताया, उन्होंने कहा, कि योग के माध्यम से शरीर स्वस्थ्य रहता है, जिससे बेहतर जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है।

पूरे देश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न संस्थाओं में और सामाजिक संगठनों के द्वारा योग दिवस मनाया जा रहा है। इस आयोजन में काफी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया जिसमें जनप्रतिनिधि शासकीय कर्मचारी अधिकारी और छात्र-छात्राओं ने योगा कर योग दिवस मनाया। वही इस कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह और छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

इसके अलावा एसईसीएल स्थित वॉलीबॉल ग्राउंड में वॉलीबॉल ग्राउंड संगठन के द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें काफी संख्या में वॉलीबॉल के खिलाड़ी समेत नन्हे मुन्ने बच्चों ने योग शिविर में योग करते नजर आए। इसके अलावा अग्रसेन महाविद्यालय में सामाजिक संगठन के द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न सामाजिक संगठन के अलावा जनप्रतिनिधि नजर आए इस योग शिविर में लोकसभा पूर्व प्रत्याशी सरोज पांडे भी उपस्थिति रही और योग करते नजर आई।

जांजगीर चांपा में मनाया गया योग दिवस
जांजगीर चांपा जिले के एतिहासिक भीमा तालाब परिसर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी और पूर्व नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल और विधायक व्यास कश्यप सहित अधिकारी कर्मचारी आम नागरिकों ने किया योग अभ्यास।

आज 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिले के प्रभारी एवं वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि योग को प्रतिदिन हर व्यक्ति को करनी चाहिए। जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और किसी भी प्रकार की बीमारी से हमे लड़ने की ताकत मिलती है। जिसके लिए प्रतिदिन सुबह-शाम योगा करना चाहिए जिससे मन संतुलन रहता है योगा करने अनेक शरीर फायदा मिलता है। योग दिवस के लिए पूरे भारत देश को बधाई और शुभकामनाएं दी।

मनेन्द्रगढ़ में कलेक्टर और एसपी पर भड़की रेणुका
मनेन्द्रगढ़ में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि और विधायक रेणुका सिंह ने कलेक्टर एसपी जमकर नाराजगी जताई। दरअसल योग दिवस कार्यक्रम स्थल पर कलेक्टर डी. राहुल वेंकट और एसपी चंद्रमोहन सिंह की गैरमौजूदगी रेणुका सिंह को नागवार गुजरी।

नाराज विधायक रेणुका सिंह ने कहा शासन के कार्यक्रम में जरूरी नहीं की छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री रहेंगे तभी जिला प्रशासन आएगा। विधायक ने कहा कि ऐसे कलेक्टर और एसपी को यहां रहने की जरूरत नहीं। रेणुका सिंह ने कहा, कलेक्टर एसपी का योग दिवस कार्यक्रम में नहीं होना योग का विरोध करने के बराबर है। कलेक्टर एसपी का न आना अच्छी बात नहीं है।

योग हमारे देश की पुरातन विधा- विधायक किरणदेव
जगदलपुर में दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’ थीम पर सामूहिक योग कार्यक्रम शहर के इंदिरा प्रियदर्शनी स्टेडियम में किया गया। योगाभ्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जगदलपुर विधायक किरण देव शामिल हुए। इस अवसर पर देव ने कहा कि करें योग-रहें निरोग इसी भावना के साथ स्वस्थ शरीर के लिए नियमित योग आसनों का अभ्यास करें।

भारत वर्ष की पुरातन विधा योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष कसरत के रूप में पहचान मिली है। आज पूरे विश्व सहित प्रदेश के सभी जगहों पर योगाभ्यास किया जा रहा है। पूरे देश में वर्ष 2014 से 21 जून को योग दिवस मनाया जा रहा है। योग से अपने शरीर, मन को स्वस्थ रखे और बेहतर समाज का निर्माण में योगदान दें।