Wednesday , July 3 2024
Home / खास ख़बर / यूपी: चार एक्सप्रेसवे पर जल्द बनेंगे 26 चार्जिंग स्टेशन

यूपी: चार एक्सप्रेसवे पर जल्द बनेंगे 26 चार्जिंग स्टेशन

उत्तर प्रदेश के चार एक्सप्रेसवे पर ई-वाहनों के लिए जल्द ही चार्जिंग स्टेशन बनेंगे। पहले चरण में आगरा-लखनऊ, पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर 26 चार्जिंग स्टेशन बनेंगे। उप्र. एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के अधिकारियों के अनुसार पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर 14 जनसुविधा परिसर भी विकसित होंगे।

यूपी ईवी पॉलिसी 2022 के तहत आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 8-8 और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर 2 चार्जिंग स्टेशन बनेंगे। निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेसवे पर भी चार्जिंग स्टेशन की स्थापना होगी। चार्जिंग स्टेशनों की कार्यदायी फर्म मेसर्स अदाणी टोटल एनर्जी ई-मोबिलिटी लिमिटेड है। चार्जिंग की दरें फिलहाल तय नहीं हैं, लेकिन यूपीडा के अधिकारियों ने इस पर सीएम से चर्चा की है।

उम्मीद है कि दरें जल्द ही तय हो जाएंगी। चार्जिंग स्टेशनों के विद्युत कनेक्शन के लिए लाइन निर्माण और कनेक्शन जारी करने की अनुमानित लागत तकरीबन 9.37 करोड़ रुपये आंकी गई है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर 2 जनसुविधा परिसरों को पीपीपी मॉडल पर विकसित करने के लिए मेसर्स भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का चयन हो चुका है, शेष 12 का निर्माण ईपीसी मॉडल पर यूपीडा कराएगा।