Friday , July 5 2024
Home / खास ख़बर / यूपी कैबिनेट ने लिया फैसला, सुरक्षा गार्ड और शिक्षकों के मानदेय में होगी बढ़ोतरी

यूपी कैबिनेट ने लिया फैसला, सुरक्षा गार्ड और शिक्षकों के मानदेय में होगी बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री व राज्यपाल के यहां तैनात सुरक्षा गार्डों के प्रोत्साहन भत्ते और व्यवसायिक शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि की गई है। इससे संबंधित वेतन समिति की सिफारिशों को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। फैसले से 656 सुरक्षा गार्डों और प्रदेश के 992 राजकीय व एडेड माध्यमिक विद्यालयों के 2130 शिक्षकों को फायदा मिलेगा।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि सीएम और राज्यपाल के यहां तैनात सुरक्षा गार्डों का प्रोत्साहन भत्ता 12,500 रुपये महीना था। इसे बढ़ाकर मूल वेतन का 50 फीसदी और अधिकतम 22 हजार कर दिया गया है। ऐसे ही व्यावसायिक शिक्षकों को इंटरमीडिएट में 500 रुपये प्रति कक्षा मानदेय मिलता था। अब उन्हें 750 रुपये मिलेंगे। साथ ही इन्हें अब अधिकतम 15 हजार के बजाय 20 हजार रुपये मिलेंगे।

हाईस्कूल के व्यावयासिक शिक्षकों को अब प्रति कक्षा 400 के बजाय 500 रुपये प्रति कक्षा मिलेंगे। इनका भी अधिकतम मानदेय 12 हजार से बढ़ाकर 15 हजार रुपये कर दिया गया है। इस बढ़ोतरी से सरकार पर 18.84 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा।

भारत मंडपम की तर्ज पर लखनऊ व वाराणसी में बनेंगे कन्वेंशन सेंटर
दिल्ली में बने भारत मंडपम की तर्ज पर लखनऊ और वाराणसी में कन्वेंशन सेंटर (बहु उद्देश्यीय हॉल) बनेंगे। इससे संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि कन्वेंशन सेंटर में एमएसएमई उद्यमी अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर सकेंगे। इससे न सिर्फ औद्योगिक निवेश को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि एमएसएमई सेक्टर को प्रोत्साहन मिलेगा।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में बने भारत मंडपम में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं दी गई हैं। जहां निरंतर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के व्यापार मेलों का आयोजन होता है। लखनऊ व वाराणसी में ये कन्वेंशन सेंटर बनने से प्रदेश में भी बड़े आयोजन संभव हो सकेंगे।