Wednesday , October 16 2024
Home / MainSlide / करवा चौथ के दिन इस मुहूर्त में करें सरगी का सेवन, अखंड सौभाग्य की होगी प्राप्ति

करवा चौथ के दिन इस मुहूर्त में करें सरगी का सेवन, अखंड सौभाग्य की होगी प्राप्ति

हिंदू पंचांग अनुसार, करवा चौथ का पर्व कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मनाया जाता है। इस त्योहार का सुहागिन महिलाओं और अविवाहित लड़कियों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस व्रत को निर्जला किया जाता है। रात को चंद्र दर्शन करने के बाद व्रत का पारण किया जाता है। इस व्रत की शुरुआत सुबह सरगी के सेवन से होती है। व्रत में सरगी का विशेष महत्व है। आइए इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सरगी में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और साथ ही जानेंगे कि इसके सेवन के शुभ मुहूर्त के बारे में।

सरगी में क्या शामिल करें?
करवा चौथ की सरगी में फलों को शामिल करना चाहिए। जैसे- सेब, केला, अंगूर, पपीता आदि। इसके अलावा सूखे मेवे, हलवा, मिठाई, दूध और दही समेत आदि चीजों को शामिल किया जा सकता है।

सरगी 2024 शुभ मुहूर्त
इस बार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को किया जाएगा। इस दिन सूर्योदय से पहले सरगी खाने का विधान है। इस दिन सूर्योदय से 02 घंटे पहले सरगी का सेवन कर लें। 20 अक्टूबर को सूर्योदय सुबह 06 बजकर 25 मिनट पर होगा। ऐसे में करवा चौथ के दिन सुबह 04 बजकर 25 मिनट तक सरगी का सेवन कर लें।

सरगी का महत्व
करवा चौथ के दिन सरगी का सेवन ब्रह्म मुहूर्त में करना चाहिए। मान्यता है कि इस समय देवी-देवता पृथ्वी लोक पर विचरण करते हैं, जिसकी वजह से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस दौरान जो चीज हम खाते हैं, तो वह हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करती हैं।

करवा चौथ 2024 शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 19 अक्टूबर को शाम 06 बजकर 16 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन 20 अक्टूबर को दोपहर 03 बजकर 46 मिनट पर होगा। ऐसे में करवा चौथ का व्रत 19 अक्टूबर को किया जाएगा। इस दिन शुभ मुहूर्त कुछ इस प्रकार रहने वाले हैं –

करवा चौथ पूजा मुहूर्त – शाम 05 बजकर 47 मिनट से 07 बजकर 04 मिनट तक

करवा चौथ व्रत समय – सुबह 06 बजकर 34 मिनट से शाम 07 बजकर 22 मिनट पर