Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / श्रीलंका में बम विस्फोटों में मृतकों की संख्या 207 हुई

श्रीलंका में बम विस्फोटों में मृतकों की संख्या 207 हुई

कोलम्बो 21 अप्रैल।श्रीलंका में गिरजाघरों और फाइव स्‍टार होटलों में बम विस्‍फोटों में मृतकों की संख्‍या 207 हो गई है।मृतकों में तीन भारतीयों सहित 27 विदेशी भी शामिल हैं।इन घटनाओं में 400 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि देश में कर्फ्यू लगा दिया गया है।अगली सूचना तक कर्फ्यू जारी रहेगा। सरकार ने अफवाह फैलने से रोकने के लिए सोशल मीडिया साईट व्‍हाट्सऐप और फेसबुक पर भी पाबंदी लगा दी है।

इससे पूर्व आज सुबह तीन पांच सितारा होटलों और देशभर में तीन गिरजाघरोंमें छह बम विस्फोट हुए। कोलंबो के सेंट एंथनी गिरजाघर तथा नेगोम्‍बो और बट्टीकलोवा के दो गिरजाघरों में विस्‍फोट हुए। कोलम्बो के उपनगरीय इलाके में एक और बम विस्फोट की खबर है।जिस समय विस्फोट हुए जब गिरजाघरों और होटलो में ईस्‍टर की प्रार्थनाएं हो रही थीं। अभी तक इन हमलों की किसी संगठन ने जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

प्रधानमंत्री राणिल विक्रमसिंघे ने इस हालात का जायजा लेने के लिए आपातकालीन बैठक बुलाई है। उन्‍होंने आम जनता से संयम बरतने और एकजुट रहने का अनुरोध किया है। वर्ष 2009 में एल टी टी ई के साथ युद्ध खत्म होने के बाद श्रीलंका में यह सबसे बड़ा हमला है।

ऐसा आशंका है कि हमले को जिस सुनियोजित ढंग से अंजाम दिया गया, वो किसी बड़ी साजिश का हिस्‍सा लगता है।सरकारी सूत्रों के अनुसार इसमें किसी स्‍थानीय कट्टरवादी संस्‍थाओं का हाथ है,जिन्‍हें विदेशी संस्‍थाओं ताकतों का समर्थन हासिल हो सकता है।आश्‍चर्य की बात यह भी है कि हमले के बारे में एक सप्‍ताह पहले खुफिया खबरें दी थीं,लेकिन पुलिस इसको रोकने में असफल रही।

दोपहर बाद इन संदिग्‍ध संस्‍थाओं के खिलाफ छापामारी में तीन पुलिसकर्मियों सहित पांच लोगों की मौत हो गई। श्रीलंका पुलिस ने देशभर में विस्‍फोटों के संबंध में सात संदिग्धों को गिरफ्तार किया है।शुरूआती जांच में पता चला है कि ये विस्‍फोट आत्मघाती बम हमलावरों ने किये।विस्‍तृत जांच जारी है।